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Mor Bijli App : ‘मोर बिजली ऐप’ में उपभोक्ता स्वयं मीटर रीडिंग कर जान सकेंगे बिजली बिल…

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Mor Bijli App अब उपभोक्ता स्वयं मीटर रीडिंग करके ऐप के माध्यम से बिजली बिल की जानकारी हासिल कर सकेगा। यह सुविधा बिजली कंपनी ने अपने मोर बिजली एप में जोड़ दी है। इस तरह अब बिजली से संबंधित करीब 12 तरह की समस्याओं को बिजली उपभोक्ता घर बैठे ही ‘मोर बिजली ऐप’ के माध्यम निपटा सकते हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ने प्रदेश के 56 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं की सेवा-सुविधा में वृद्धि की है। पावर कंपनी के अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला ने बताया कि एक माह के भीतर ही 50 हजार से ज्यादा एप डाउनलोड करने का कीर्तिमान स्थापित हुआ है। इसे 4.3 स्टार रेटिंग मिला है। गूगल प्ले स्टोर में यह एप कई बार दूसरे, तीसरे नंबर पर था।

दो नई सुविधाएं जुड़ीं

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा निर्मित इस ऐप में दो और नई सुविधाओं की शुरुआत की गई है। इसके तहत उपभोक्तागण अपनी मीटर रीडिंग भेजने के अलावा बिजली की दरें (टेरिफ) भी देख सकते हैं। गलत मीटर रीडिंग होने, उचित समय पर मीटर रीडिंग नहीं होने तथा मीटर रीडिंग के समय घर बंद होने की स्थिति में उपभोक्तागण अपने परिसर में लगे बिजली मीटर की वर्तमान रीडिंग को इस एप पर भेज सकेगा। मीटर रीडिंग भेजने के लिए उपभोक्ताओं को मीटर की फोटो मोबाइल से खींचकर वर्तमान रीडिंग (केडब्ल्यूएच काउंटर की रीडिंग) को दर्ज करके ऐप पर भेजना होगा। इसे संबंधित अधिकारी के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रेषित कर दिया जाता है। इसके आधार पर संबंधित अधिकारी उचित कार्यवाही करने के उपरांत उपभोक्ता को एसएमएस के माध्यम से सूचित करेगा। उपभोक्तागण मोर बिजली ऐप के माध्यम से प्रचलित बिजली की दरें (टेरिफ) भी देख सकते हैं। इसमें ऊर्जा प्रभार, नियत प्रभार, ड्यूटी और शेष की जानकारी भी ली जा सकती है।

ऐप में हैं ये 12 सुविधाएं

– मोबाइल नंबर को बिजली उपभोक्ता क्रमांक से लिंक करना

– बिजली बंद की शिकायत दर्ज कराना

– मासिक बिजली बिल देखना

– क्रेडिट-डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, भारत बिल पेमेंट सर्विस, भीम-यूपीआइ, गूगल पे, फोन पे, एयरटेल, जियो मनी, वोडाफोन, एम-पैसा द्वारा ऑनलाइन बिल भुगतान सुविधा

– बीते 6 माह की बिजली खपत का पैटर्न

– बिजली बिल भुगतान का विवरण

– बिजली बिल हाफ योजना से प्राप्त छूट का विवरण

– एक ही मोबाइल नंबर पर अधिकतम 5 उपभोक्ता क्रमांक लिंक करने की सुविधा

– पूर्व में लिंक किए गए उपभोक्ता क्रमांक को हटाने की सुविधा

– फीडबैक, सुझाव देने की सुविधा

– मीटर रीडिंग भेजने की सुविधा

– बिजली की दरें (टैरिफ) देखने की सुविधा