Home स्वास्थ सावधान! इन चीजों को खाने से ही नहीं बल्कि बगल में बैठने...

सावधान! इन चीजों को खाने से ही नहीं बल्कि बगल में बैठने से भी हो सकता है दिल को खतरा, जानिये…

49
0

ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि आपके परिवार का कोई सदस्य या फिर ऑफिस का कोई दोस्त धूम्रपान करता है और आप उनके बगल में बैठकर लगातार पैसिव स्मोकिंग करते हैं तो इससे भी आपके दिल को नुकसान हो सकता है। अध्ययन में कहा गया है कि किसी बंद जगह पर लगातार पैसिव स्मोकिंग यानी धूम्रपान के धुएं के संपर्क में रहने से हृदय की इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी में बदलाव आ जाता है, जिससे आपके हृदय की गति यानी हार्ट बीट असामान्य हो जाती है।

अध्ययन में सामने आया कि धूम्रपान भले ही कोई और कर रहा हो, लेकिन अगर आप उस धुएं के संपर्क में लगातार रहते हैं तो आपके हार्ट के वैसे सेल्स जो हार्ट बीट को रेग्युलेट रखते हैं, उनमें बदलाव आ सकता है। इन्वायरनमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव नाम के जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के नतीजे इस बात पर जोर देते हैं कि तंबाकू का धुआं न सिर्फ धूम्रपान करने वालों के लिए बल्कि नॉन स्मोकर यानी धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के भी दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के एसोसिएट प्रोफेसर क्रिस्टल रिपलिंगर के अनुसार यह बेहद जरूरी है कि लोगों को इस बात की जानकारी दी जानी चाहिए कि सीधे तौर पर धूम्रपान करने से ही नहीं, बल्कि पैसिव स्मोकिंग से भी आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। यह अध्ययन चूहों पर किया गया था।