Home जानिए ध्यान में रखें ये बातें , नए साल में नहीं होगी पैसों...

ध्यान में रखें ये बातें , नए साल में नहीं होगी पैसों की कमी…जानिए

51
0

साल 2019 के आखिरी महीने चल रहे हैं और साल 2020 आने में अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में हर कोई यही चाहेगा कि आने वाला नया साल उनके लिए खुशियां और अच्छी खबर लेकर आए। ऐसे में वास्तु टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु नियम बताएंगे, जिन्हें अपनाने से आपका आने वाला साल खुशियों से भर जाएगा।

करवाएं नया रंग

घर की दीवारों पर रंग-रोगन करवाएं, ताकि आने वाले साल आने के लिए खुशियां लेकर आए लेकिन डार्क रंग करवाने से बचें।

घर की दीवारों और कोनों का रखें ख्याल

दीवारों पर पड़ी दरारें, धब्बे, जाले, टूटी खिड़कियां को नया साल आने से पहले ठीक करवा लें। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मकता आती है और तरक्की के रास्ते में बाधा उत्पन्न होती है।

गार्डन की देखभाल

घर में बनी हुई क्यारियों या गमलों में लगे हुए पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। यदि कोई पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत वहां से हटा दें। साथ ही घर या कमरों में कैक्टस के पौधे या कंटीली झाड़ियां या कांटों के गुलदस्ते लगाने से बचे।

लगाएं ये लकी प्लांट

घर में लिली, रोज, ऑर्किड, कैक्टस, जैस्मीन, रोज़मैरी, मनी प्लांट, मनी प्लांट, तुलसी जैसे लकी प्लांट लगाएं। वास्तु के हिसाब से यह पौधे काफी शुभ माने जाते हैं। इससे ना सिर्फ घर में खुशहाली आती है बल्कि यह पैसों की किल्लत भी दूर करते हैं।

पैसों की किलल्त करे दूर

नए साल के मौके पर घर से टूटे-फूटे बर्तन, शीशा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटे फ्रेम वाली तस्वीरें, बंद पड़ी घड़ी, खराब झाड़ू आदि ना निकाल दें क्योंकि यह चीजें कंगाली का कारण बनती हैं।

मुख्य द्वार पर लगाएं

घर के मुख्य द्वार पर गेंदे के फूल और आम के पत्तें ढोरी में परोह कर लगाएं। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी घूस नहीं पाती और सौभाग्य हमेशा साथ देता है।

टूटे बर्तन व क्रॉकरी

महिलाएं को चीजों से इतना लगाव होता है कि वह टूटने पर भी उन्हें नहीं फेंकती लेकिन बता दें कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नए साल में टूटे बर्तन, क्राकरी या अन्य चीजें घर से बाहर निकाल दें और नई ले आएं।