Home जानिए इलायची खाने के दमदार फायदे जरूर जाने..

इलायची खाने के दमदार फायदे जरूर जाने..

59
0

आपके सर पर रूसी है या फिर आप जुओ से ग्रस्त हैं इन सारी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है. आप इस नुस्खे का उपयोग निरंतर कर सकते हैं इसके नियमित उपयोग से आप की बाल चमकीले होंगे मजबूत होंगे काले और घने भी होंगे साथ ही आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है. अगर आप डिप्रेशन में अगर आपको कोई टेंशन हैं तो आप रोज़ एक इलायची को चबाकर खाए इसके बाद एक ग्लास गर्म पानी का सेवन शुरू करें.

एसा करने से आपको डिप्रेशन नहीं होगा. आप किसी भी तरह से टेंशन का शिकार नहीं होंगे. वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन आपका वजन कम करता है. आपके शरीर की चर्बी को कम करता बेड कोलेस्ट्रॉल घटाता है, गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिससे आप वजन कम कर सकते हैं साथ ही आपको बीपी और साथ ही हार्ट की यानि हृदय का कोई भी रोग नहीं होगा. अगर हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है इससे सिर्फ हमारा वजन बढ़ता है साथ ही ब्रेन और हार्ट को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है. आपने कहावत सुनी होगी की मोटा इंसान यानि मोटापा कभी अकेला नहीं आता वो अपने साथ बहुत सारे बीमारियां लेकर आता है जैसे डायबिटीज़, ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल से भरा ब्लड हार्ट को डैमेज कर सकता है.

लेकिन अगर आप रोजाना इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर यानि बीपि लेवल कंट्रोल रहता है. इससे आपको समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता आप तनाव मुक्त रहते हैं या फिर आप बहुत थके हुए हैं और आप अपने आप में बहुत लेजी फील कर रहे हैं तो आप आज ही शुरु करेगा पानी के साथ इलाज ई का उपयोग करना इससे आप तनाव मुक्त हो जाएंगे कब्ज की परेशानी के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है इसके निरंतर उपयोग से हम पाचन तंत्र सही हो जाता है जिससे हमें कब्ज़ की समस्या नहीं होती और हम कब्ज की वजह से होने वाले कील, मुंहासे, दाग, धब्बों से छुटकारा पाते है. दोस्तों अगर आपको किडनी की परेशानी आंतों की परेशानी है तो आपकी राशि के साथ गर्म पानी का सेवन जरूर करें. ऐसा करने से आप किडनी की सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगे साथ ही आंत से रिलेटेड समस्याओं को भी खत्म हो जाएगी. यह हमारे शरीर में रक्त संचार अच्छा करता है जिससे हमारे हार्ट को कोई प्रॉब्लम नहीं होती साथ ही हमारे रक्त को साफ करता है जिससे हमारी बॉडी में इन्फेक्शन नहीं होता. अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो इसके लिए भी आप इलाइची के साथ गर्म पानी का सेवन जरूर करें इससे आपकी अनिंद्र आसानी ख़त्म हो जाएगी और आप आराम से चैन की नींद सो सकते हैं. इससे आप बहुत सारे टेंशन छुटकारा पा सकते है. साथ ही इसकी नियमित इस्तेमाल से आपका दिमाग तेज़ होता है और आपकी यादास्त बढ़ जाती है. दोस्तों इलायची के इस्तेमाल से हमारा लीवर भी सही रहता है किसी प्रकार की समस्याएं और इन्फेक्शन से इलायची के साथ गर्म पानी पीने से ये ठीक हो सकती है या इनसे बचाव हो सकता है. जिससे कि आपके लिवर की सभी परेशानियां दूर हो सकती है. गले की खराबी की वजह से अगर आपका गला बैठ गया तो भी आप इलायची की साथ गर्म पानी का सेवन शुरू करें करने से आपको बस कुछ ही दिनों में गले की दर्द से और बैठक लत से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आपको कफ की समस्या है तो भी आप इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं. आप को याद दिलाने के लिए ठंडी प्रकृति होती है इसलिए इसको गर्म पानी के साथ लेना जरूरी है. आप इसे रोजाना इस्तमाल कर सकते हैं, कोई दिक्कत नहीं है गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें