Home जानिए मार्केट में लांच हुआ ये होवडिंग एयरबेग्स, दुर्घटना में करेगा आपके जान...

मार्केट में लांच हुआ ये होवडिंग एयरबेग्स, दुर्घटना में करेगा आपके जान की रक्षा

39
0

आजकल दुर्घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। यह एयरबैगनुमा यह खास हेलमेट एक स्वीडिश होवडिंग डिवाइस है। दुर्घटना होने पर यह यह डिवाइस किसी तकिया की तरह फूलकर आपके गले और सिर को पूरी तरह ढक लेता है। खास बात यह है कि हवा की अधिकतम मात्रा न होने पर भी यह एयरबैग आपकी सुरक्षा कर सकता है। सामान्य बाइक हेलमेट के मुकाबले यह एयरबैग हेलमेट कहीं मोटा और मुलायम है।

स्वीडिश होवडिंग डिवाइस :

यह हेलमेट एक एयरबैग है, जो आपकी सिर की सुरक्षा के लिए है। लेकिन, इसे आपको साइकिल चलाते वक्त सामान्य हेलमेट की तरह घर से पहनकर नहीं चलना। इसे कॉलर की तरह सिर्फ गले में डालकर चलना है। एक्सीडेंट या किसी मुश्किल की घड़ी में यह खुद-ब-खुद आपके सिर को ढक लेता है, जब किसी तरह की दुर्घटना की आशंका होती है। यह हेलमेट साइकिल सेफ्टी को देखकर डिजाइन किया गया है। यह हेलमेट कॉलर की तरह है, जिसे आप गले में पहनकर चल सकते हैं।

कैसे करता है काम:

यही कॉलर मुसीबत की घड़ी में फैलकर बाकायदा फूलकर एक हेलमेट बन जाता है और आपके सिर को ढक लेता है। इस हेलमेट जैसे एयरबैग की खासियत यह है कि यह आपकी हर मूवमेंट को प्रति सेकेंड में 200 बार रिकॉर्ड करता है। यानि आप कब मुसीबत की घड़ी में पड़ सकते हैं, यह एयरबैग आपसे पहले भांप लेता है और फटाफट हेलमेट में तब्दील होकर आपकी सुरक्षा करता है। एयरबैग के सेंसर एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके होने वाली दुर्घटना की पहचान करते हैं।