रिटायरमेंट के बाद पेंशन का पैसा बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आप सरकारी कर्मचारी होकर पेंशन संबंधित दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. अगर आपको लगातार शिकायत करने के बावजूद बैंक या सरकारी विभाग जवाब नहीं दे रहा है तो आप अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं. यह पोर्टल पेंशन पाने वालों की शिकायतों को संबंधित विभाग तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है. अगर किसी पेंशन पाने वाले व्यक्ति को संतोषजनक जवाब नहीं मिला है या उसे पेंशन संबंधित समस्याओं के लिए नहीं पता कि कहां जाया जाए, तो यह पोर्टल उन लोगों की मदद करेगा. पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए अपने पास पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) नंबर रखें ताकि सरकार की ओर से जल्दी जवाब मिल सके.
जानिए क्या है तरीका-
>> सबसे पहले www.pensionersportal.gov.in और CPENGRAMS पर क्लिक करें.
>> यहां पर इंडिविजुअल पेंशनर्स पर क्लिक करें और इसके बाद लॉज ए कंप्लेंट पर जाएं.
>> अगले स्टेप में नया टैब खुलेगा. इस पोर्टल पर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. साथ ही यहां से आप रिमाइंडर भी भेज सकते हैं. अगर निर्धारित अवधि में आपकी शिकायत पर कोई जवाब नहीं आता है और अपनी शिकायत की प्रोसेसिंग का स्टेटस भी देख सकते हैं.
>> शिकायत दर्ज करने के लिए लॉड योर ग्रीवन्सेज के विकल्प पर क्लिक करें. एक नया टैब खुलेगा और आपके सामने ग्रीवन्स रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा. इस फॉर्म में विकल्प के आगे (*) और (#) जैसे निशान का इस्तेमाल किया गया है. जिनके आगे (*) ये लगा है उन्हें भरना अनिवार्य है जबकि (#) वाले विकल्प इसलिए भरे जाने चाहिए ताकि आपकी शिकायत का जल्द निवारण किया जा सके.
>> इस फॉर्म में आपसे पेंशन और शिकायत संबंधित मंत्रालय या विभाग के बारे में पूछा जाएगा. अगर विभाग का नाम लिस्ट में नहीं है तो पोर्टल से ‘Not Known/Not Listed’ के विकल्प को चुने. अगर पेंशनर को शिकायत दर्ज करने में दिक्कत आ रही है तो वह अपनी जगह किसी ओर से भी शिकायत दर्ज करवा सकता है.
>> फॉर्म में सभी जानकारी सही भरने के बाद कैप्चा कोड भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें. शिकायत रजिस्टर करते ही कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा इसे संभाल कर रखें. यह भविष्य में काम आएगा.
>> अगर फॉर्म में आपने अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उल्लेख किया है तो कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर एसएमएस और ई मेल जरिए भी भेज दिया जाएगा. इसलिए कोशिश करें कि अपने पते के अलावा अन्य संपर्क जानकारी का भी फॉर्म में उल्लेख करें. शिकायत का निवारण होने के बाद आपको एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा.