Home खाना-खजाना खाना है कुछ स्वादिष्ट व मीठा तो बनाए चोकलेट केक देखे इसकी...

खाना है कुछ स्वादिष्ट व मीठा तो बनाए चोकलेट केक देखे इसकी रेसिपी

69
0

आवश्यक सामग्री
2 कप मैदा / सभी उद्देश्य आटा
4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर
1 कप पाउडर चीनी
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/4 टी स्पून नमक


गीली सामग्री
1/2 कप तेल
1 कप दूध
2 चम्मच वेनिला सार
शुगर सिरप के लिए
2 बड़े चम्मच शक्कर
2 बड़ा चम्मच पानी
सामग्री
2 कप फ्रेश क्रीम
2 बड़े चम्मच पाउडर चीनी
1 चम्मच वेनिला सार
बनाने की विधि
सबसे पहले, सभी अवयवों को तैयार और मापें।
फिर झारना, मैदा, दूध पाउडर, पाउडर चीनी, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और नमक दो बार। Sifted सामग्री के लिए 1/2 कप तेल डालो। दूध और वेनिला एसेंस डालें। हैंड व्हिस्क या इलेक्ट्रिक व्हीपर का उपयोग करके, बिना किसी गांठ के सब कुछ मिलाएं। इस बीच 15 मिनट के लिए ओवन को प्री-हीट करें।
मक्खन पेपर के साथ एक बेकिंग ट्रे को लाइन करें, इसे तेल के साथ ब्रश करें और सभी पर थोड़ा आटा गूंथ लें। बल्लेबाज डालो और पैन को दो बार हिलाएं, ताकि हवा के बुलबुले निकल जाएं। ट्रे को प्री-हीटेड ओवन में रखें और 35 से 40 मिनट तक बेक करें।
केंद्र में एक टूथपिक डालें, अगर यह साफ आता है, तो केक पूरी तरह से बेक किया हुआ है। एक बार जब केक ठंडा हो जाता है, तो एक तेज चाकू के साथ केंद्र में केक को आधा कर दें।
Icing के लिए: क्रीम, पाउडर चीनी और वेनिला सार तैयार रखें। फिर सब कुछ एक मिश्रण कटोरे में स्थानांतरित करें। एक हाथ व्हिस्क या इलेक्ट्रिक व्हिपर का उपयोग करके, इसे 3 मिनट के लिए उच्च गति में कोड़ा दें जब तक कि क्रीम कठोर चोटी स्थिरता तक नहीं पहुंच जाती।
शुगर सिरप के लिए: एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी और गर्म पानी मिलाएं। चीनी के पूरी तरह से घुलने तक अच्छी तरह मिलाएं (पूरी रेसिपी के लिए वीडियो लिंक देखें)। फिर नीचे की परत पर थोड़ा सा चीनी सिरप डालें और इसे आइसिंग के साथ कवर करें।
अब एक और कटा हुआ केक के साथ निचली परत को कवर करें। चीनी की चाशनी के साथ ब्रश करें, इसके बाद ऊपर और साइड पर भी आइसिंग करें।
इसे स्लाइस करें और केक को आइसिंग फूलों से सजाएं।
यदि पसंद किया जाता है, तो रंगीन स्प्रिंकल से सजाएं।