Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें सेल के नाम पर अमेजन और फ्लिपकार्ट में हो रही ठगी, जानें...

सेल के नाम पर अमेजन और फ्लिपकार्ट में हो रही ठगी, जानें कैसे

51
0

जैसा कि आप जानते हैं कि अमेजन और फ्लिपकार्ट में चल रही सेल अब खत्‍म हो गई है। इस सेल में करोड़ों रुपए की खरीदारी भी हुई है। ज्‍यादातर ई-कॉमर्स साइटों में अक्‍सर सेल चलते रहते हैं और उसमें छूट भी मिलती है। पर अब सेल खत्‍म हो गई है। लेकिन यदि फिर भी आपके पास सेल से संबंधित अगर मैसेज आता है तो फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। जैसे ही आप इन मैसेज के लिंक पर ते हैं और प्रोडक्‍ट खरीदते हैं आपके पैसे गायब हो जाते हैं। इससे संबंधित कई उदाहरण हैं।

इस तरह के फ्रॉड काफी आसानी से अंजाम दिए जाते हैं। पहले फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी दिखने वाली फेक वेबसाइट तैयार की जाती है फिर डोमेन नेम से मिलता जुलता नाम रखा जाता है। तो वहीं लॉगिन पेज भी हूबहु दिखता है।

आज तक वेब पोर्टल की रिर्पोट के अनुसार कुछ फेक वेबसाइट जैसे flipkart.dhamaka-offers.com, flipkart-bigbillion-sale.com हैं जो कि फ्रॉड करती हैं। यदि आपको इस तरह की वेबसाइट मिले तो इस पर क्लिक न करें। ये फ्लिपकार्ट से जुड़ी वेबसाइट नहीं हैं। फ्लिपकार्ट का कहना है कि ऐसी वेबसाइट का लिंक मिलने पर आप फ्लिपकार्ट को रिर्पोट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि लॉग इन पेज के बाद प्रोडक्‍ट पेज भी असली जैसा ही लगता है। लेकिन यहां डील ऐसी होंगी जो कि आपको चौंका देंगी। जैसे किसी प्रोडक्‍ट की कीमत 10000 रुपए हैं तो यहां वो 1000 रुपए या 100 रुपए में मिलती हुई दिखेंगी। इस चक्‍कर में लोग बिना कुछ सोचे समझे लेते हैं।

इसके बाद लॉग इन पेज और प्रोडक्‍ट पेज के बाद पेमेंट गेटवे का नंबर आता है। यहां भी असली गेटवे जैसा ही लगेगा, लेकिन आपका पेमेंट फ्रॉड करने वाले को मिलेगा और आप ठग लिए जाएंगे। आपको बता दें कि आम तौर पर इस तरह के लिंक वॉटसएप और सोशल मिीडिया के जरिए फैलाए जाते हैं।