Home जानिए खाने-पीने की चीजों से जुड़े 10 ऐसे राज, जिन पर खाते वक्त...

खाने-पीने की चीजों से जुड़े 10 ऐसे राज, जिन पर खाते वक्त कभी भी नहीं गया होगा आपका ध्यान

120
0

दुनिया मे कई तरह की खाने की चीजें होती है। हर चीज में कुछ न कुछ तथ्य जुड़ा होता है। आज हम ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में बात करेंगे। हम जिन चीजों के बारे में बात करेंगे, इनको आप हमेशा उपयोग में लेते हैं। इस आर्टिकल के मदद से हम कई प्रकार के फल और सब्जी से जुड़े रोचक तथ्य आपके साथ शेयर करेंगे हो सकता है। आपने शायद यह पहले कभी ना सुना हो, लेकिन इन्हें जानकर आपको कुछ ना कुछ फायदा तो जरूर होगा।

1. लाल टमाटर सब लोग बहुत चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि उन्हें लाल किस तरह किया जाता है? आपको बता दें टमाटर को नेचुरल कलर लाल नहीं होता है। इसलिए इन्हें डाई किया जाता है और इस डाई में कार्मेनिक एसिड नामक खतरनाक केमिकल यूज किया जाता है। इसके अलावा यह केमिकल चेरी को कलरफुल करने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है और इसे लिपस्टिक बनाने में भी प्रयोग किया जाता है।

2. गमी बेयर या जेली को बच्चे बूढ़े सब चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह जेली किस काम आती है। आपको बता दें जैली खाने के अलावा कारों को भी चमकदार बनाने के लिए काम में आती है। इस जैली को कार्नाबा मोम के साथ मिलाकर एक लेप बनाया जाता है जिसकी मदद से एक कार पॉलिश की जाती है।

3. अंगूर सबको अच्छे लगते होंगे लेकिन आपको बता दें एक छोटा सा अंगूर माइक्रोवेव को खराब कर सकता है। दरअसल माइक्रोवेव में अंगूर गर्म होते ही भाप छोड़ते हैं। माइक्रोवेव बीम में इस भाप से ऊर्जा पैदा होती है और वो प्लाज्मा में तब्दील हो जाती है। इस वजह से अंगूर आग पकड़ लेता है और इसमे विस्फोट भी हो जाता है।

4. भोजन या अन्य फास्टफूड के साथ चटनी मिला कर खाने का मजा ही कुछ और होता है। आपको बता दें, यह चटनी स्वाद के अलावा भी काफी फायदेमंद होती है। यदि आप भोजन के साथ चटनी खा रहे हैं तो आपका भोजन डबल दीप हो रहा है। इससे खाने की चीजें बैक्टिरिया से बचती है।

5. कैंडी की बजाय क्रैकर्स और चिप्स से दांतों पर कैविटी जल्दी जमा होती है। क्रैकर्स और चिप्स में स्टार्च होता है जो कैंडी के मुकाबले दांतो को जल्दी खराब करते है। क्रैकर्स और चिप्स खाने के बाद यह दांतो में चिपक जाते हैं।

6. आलू तो आप सभी कहते होंगे। आलू में जल की मात्रा भरपूर होती है तथा इसमे रासायनिक तत्व भी पाए जाते हैं। यह रसायन तत्व एक पावरफुल वायरलेस सिग्नल को रिफ्लेक्ट कर देते हैं।

7. कुकीज खाना सब लोग पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें, दुनिया मे दो तरह की कुकीज मिलती है। लेकिन स्वाद की वजह से ही इसे अलग अलग नामों से जाना जाता है। सामोआ स्थान पर इसे कुकी कहते है वही दूसरी जगहों पर इसे कारमेल डी-लाइट’ भी कहा जाता है।

8. अमेरिका में खाने में ‘वसाबी’ नामक चीज बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है। लेकिन आपको बता दें, यह बहुत महंगी होती है। अमेरिका जैसे देश मे भी इसका नकली प्रोडक्ट बेचा जाता है। महंगी होने के कारण अमेरिका में असली वसाबी मिलना मुश्किल है।

9. अगर कोई आपसे कहे कि आप जो केला खा रहे हैं, वो असली नही बल्कि क्लोन है। जाहिर है आपके मन मे तरह तरह के ख्याल आएंगे। लोगों का मानना होता है कि केले की खेती केले के बीज से ही की जाती होगी। लेकिन आपको बता दें, केले के बीज का क्लोन बनाकर उस क्लोन से केले की खेती की जाती है.

10. संतरा वास्तविक रूप से नारंगी रंग का नहीं होता। इसे नारंगी रंग में बदलने के लिए इथीलीन गैस प्रयोग में ली जाती है। यही इथीलीन मरीजो के इलाज में भी काम आती है।