Home समाचार दिल्ली की यह मार्केट बनी प्लास्टिक फ्री, MCD ने किया ऐलान

दिल्ली की यह मार्केट बनी प्लास्टिक फ्री, MCD ने किया ऐलान

32
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद दिल्ली में नगर निगम प्लास्टिक के खिलाफ बेहद सख्त नजर आने लगा है. बीते दिनों नॉर्थ एमसीडी ने शादी और अन्य सामूहिक कार्यक्रमों के लिए प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन करने का फैसला लिया है तो अब साउथ एमसीडी ने दिल्ली की पहली प्लास्टिक फ्री मार्केट घोषित कर दी है.

दक्षिणी दिल्ली के टैगोर गार्डन की फल और सब्जी मार्केट को दिल्ली की पहली प्लास्टिक मुक्त मार्केट घोषित किया गया. दरअसल, साउथ एमसीडी की मेयर सुनीता कांगड़ा और स्थाई समिति के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने अधिकारियों के साथ सुबह इस मार्केट में अभियान चलाया और हर एक दुकान से प्लास्टिक की थैलियों को हटवा कर वहां कपड़े और कागज की थैलियां बांटी गईं.

हालांकि, टैगोर गार्डन की इस मार्केट में प्लास्टिक के खिलाफ अभियान बीते कई महीनों से चल रहा था जिसके बाद साउथ एमसीडी ने इस मार्केट को दिल्ली की पहली प्लास्टिक फ्री मार्केट घोषित कर दिया.

अब तक साउथ एमसीडी ने 396 लोगों का प्लास्टिक का उपयोग करने पर चालान किया है, हालांकि साउथ एमसीडी ने 40 ऐसे स्थान चिन्हित किए हैं जहां पर आम जनता प्लास्टिक को जमा कर सकती है.

दिल्ली सरकार ने भी कमर कसी

हालांकि, प्लास्टिक के खिलाफ दिल्ली सरकार पिछले साल से ही बेहद सख्त नजर आ रही है, लेकिन इस बीच सरकार ने प्लास्टिक के उपयोग पर बेहद पैनी नजर रखनी शुरू कर दी है.

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन कहते हैं कि दिल्ली सरकार हमेशा से ही प्लास्टिक के दुष्परिणामों को जानते हुए दिल्ली वालों से इसके इस्तेमाल को बेहद कम करने की मांग उठाती रही है.