Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, जानें...

प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, जानें क्या

51
0

आसमान छूते प्याज के दाम को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अऱविंद केजरीवाल ने कहा कि हम प्याज के बढ़ते दाम पर नजर बनाएं हुए है। हमने प्याज बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि करीब 24 रूपये किलो के दाम में हम प्याज बेचेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से जल्द ही निविदा जारी कर दी जाएगी। दिल्ली में प्याज के दाम फुटकर बाजार में 60 से लेकर 80 रूपये किलो तक पहुंच गया है।

दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेस में पूछे गए सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि दो तीन साल पहले भी हमने प्याज के दाम बढ़ने पर राशन की दुकानों के जरिए प्याज बेचे थे। इस बार सरकार उस दिशा में काम शुरू कर चुकी है। उन्होंने कहा कि प्याज को नेफेड से लेकर दुकानों तक पहुंचाने के लिए परिवहन साधनों की जरूरत है। उसके लिए हम निविदा निकालने की तैयारी कर रहे है। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह निविदा जारी कर दी जाएगी।

खाद्य एंव आपूर्ति विभाग के मुताबिक नेफेड के साथ इसे लेकर बैठक हो चुकी है। वह रोजाना करीब 200 टन प्याज की आपूर्ति दिल्लीभर में कर सकते है। यह प्यास राशन की दुकानों व सरकार की ओर से जगह-जगह मोबाइल वैन के जरिए यह प्याज बेचे जाएंगे। इसके अलावा मदर डेयरी पर भी प्याज की आपूर्ति की जाएगी जिससे 24 रूपये किलो दाम तक के प्याज बेचे जा सके।

बताते चले दिल्ली में प्याज के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। दिल्ली में महाराष्ट्र के नासिक, राजस्थान और मध्य प्रदेश से प्याज आते है। इन तीनों राज्यों में इस समय बारिश के चलते वहा से दिल्ली की मंडियों में प्याज की आवक कम हुई है। उसके चलते प्याज के दामों में लगातार बढ़ोत्तर हो रही है। दिल्ली में सोमवार को कई इलाकों में प्याज के दाम 80 रूपये किए तक पहुंच गए है।

दिल्ली में अंधेरे वाले स्थानों पर दो लाख से ज्यादा स्ट्रीटलाइट लगाये जाएंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ‘मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना’ के तहत समूचे शहर में अंधेरे वाले स्थानों पर 2.1 लाख स्ट्रीट लाइट लगाएगी।अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्हें लगाने की जिम्मेदारी शहर में बिजली वितरण करने वाली तीनों निजी कंपनियों (डिस्कॉम) की होगी। हर कंपनी 70,000 स्ट्रीट लाइट लगाएगी। उन्होंने कहा कि हर स्ट्रीट लाइट में एक सेंसर लगा होगा, जो सूर्यास्त होते ही इसे प्रज्वलित कर देगा। स्ट्रीट लाइटों को सीसीटीवी कैमरों की तर्ज पर लगाया जाएगा।