Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : स्टेशन में इंट्रीग्रेटेड व्यवस्था शुरू, परिंदा भी नहीं मार पाएगा...

छत्तीसगढ़ : स्टेशन में इंट्रीग्रेटेड व्यवस्था शुरू, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

188
0
?????????????????????????????????????????????????????????

राजधानी के रायपुर रेलवे स्टेशन में इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी सिस्टम रविवार की रात 12 बजे से लागू हो गया। स्टेशन में अब एयरपोर्ट की तर्ज पर कर सकेंगे। रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे सुरक्षा विभाग द्वारा स्टेशन के दो नंबर गेट से प्रवेश तथा निकासी बनाई गई है। रेलवे ने वीआइपी गेट को प्रवेश के लिए बंद कर दिया है। वीआइपी गेट से यात्री सिर्फ बाहर आ सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ गुढ़ियारी की तरफ एस्कलेटर से ही प्रवेश और निकासी बनाई गई है। बाकी के सारे खुले प्वाइंट पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया गया है। रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि स्टेशन में अब परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। रेलवे सुरक्षा विभाग के अधिकारी का कहना है कि स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है।

ज्ञात हो कि मुंबई-हावड़ा मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में करीब 112 गाड़ियां गुजरती हैं तथा रोज 70 हजार यात्री सफर करते हैं। मॉडल रेलवे स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश के लिए मुख्य गेट और वीआइपी गेट बनाए गए हैं, लेकिन कई ऐसे लो पूल थे, जहां से लोग आसानी से स्टेशन के अंदर प्रवेश करते थे। यात्री इससे पहले एस्कलेटर से सीधे स्टेशन के अंदर तथा पार्सल कार्यालय के सामने से सीधे प्लेटफार्म एक में प्रवेश कर सकते हैं। ठीक इसी तरह गुढ़ियारी की तरफ बनाए गए एस्कलेटर और गुढ़ियारी की तरफ दुर्ग छोर पर बनाए गए ओवरब्रिज से सीधे स्टेशन के अंदर प्रवेश करते थे। स्टेशन के ये ऐसे लो पोल थे, जहां पर एक भी जवान तैनात नहीं रहता था। अब इस पर रेलवे ने अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। रविवार की रात 12 बजे से स्टेशन में आने-जाने वाले प्रत्येक यात्री के बैग की जांच स्कैनर मशीन से अनिवार्य कर दी गई है।

चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से रहेगी नजर

अभी तक 76 प्वाइंटों पर सीसीटीवी लगाए गए थे, लेकिन जल्द ही सीसीटीवी कैमरा बढ़ा दिया जाएगा। इसके लिए पूर्व में सुरक्षा के लिहाज से जरुरत बताएगी। ऐसे में अब रायपुर रेलवे स्टेशन के गुढ़ियारी साइड और फाफाडीह की सड़क तक संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी। स्टेशन के एटीएम से लेकर एस्कलेटर तक लोहे के बैरिकेड लगाए जाएंगे। वहीं अब वहां किसी भी भिक्षावृत्ति करने वालों को नहीं रहने दिया जाएगा। इसके आगे सीधे प्लेटफार्म पर एस्कलेटर से जाने वाले यात्रियों के लगेज जांच के लिए स्कैनर लगा दिया गया है।

रायपुर रेलवे स्टेशन पर चप्पे-चप्पे पर जवान रविवार रात 12 बजे से तैनात रहेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जवानों को तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। प्लेटफार्म में घुसने से पहले उसे लैगेज स्कैनर से चेकिंग की जाएगी। कार से उतरते ही यात्रियों के सामान की जांच होगी। यात्रियों का बैग आदि सामान ऑटोमेटिक मशीन देगी। फिर से पांच सकेंड में डोर मेटल से प्रवेश करते हुए प्लेटफार्म में इंट्री करेंगे। वहीं दूसरी तरफ कम्प्यूटर सिस्टम पर बैठे आरपीएफ के टेक्किनल कर्मचारी सामान पर निगाह रखेंगे।

वर्जन

रविवार की रात 12 बजे से व्यवस्था शुरू कर दी गई है। व्यवस्था नई है, इसलिए लोगों को गाइड किया जाएगा। स्टेशन में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

– अनुराग मीणा, कमांडेंट, रेलवे मंडल, रायपुर