Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें एक ऑटो में भेड़-बकरी की तरह ठूंस रखे थे 20 बच्चे, गुजरात...

एक ऑटो में भेड़-बकरी की तरह ठूंस रखे थे 20 बच्चे, गुजरात पुलिस ने वीडियो बनाकर की गिनती

103
0

 गुजरात में ट्रैफिक नियम का उलंघन करने वाले चालक जुर्माना बढ़ जाने के बाद भी बाज नहीं आ रहे। यहां सूरत शहर के चौक बाजार इलाके में पुलिस ने जब एक ऑटो चालक को रोका, तो उसके अंदर का दृश्य देखकर चौंक गई। उस ऑटो में तीन सीटों पर 20 मासूम बैठा रखे थे। सिपाही ने बिना देर किए बाकायदा एक वीडियो बनाया और एक-एक कर बच्चों को गिना। उसके बाद इस घटना की शहर भर में चर्चा होने लगी। सोशल साइट्स पर वीडियो देखकर यूजर्स ने कहा, ये तो खिलवाड़ हो रहा है। ऑटो वाले स्कूली बच्चों को भेड़-बकरियों की तरह ठूंसकर ले जा रहे हैं। कोई हादसा हो जाए तो क्या होगा?

एक टैंपो में भरे थे 20 बच्चे, सिर्फ 500 रुपए का जुर्माना लगा

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक ऑटो के अंदर बच्चे किस कदर भरे हुए हैं। पुलिस ने उन्हें गिन-गिन कर बाहर निकाला है। यह घटना गुरुवार दोपहर की है, जब ट्रैफिक पुलिस की जांच के दौरान यह ऑटो मेमन नामक स्कूल के छात्रों को बैठाकर ले जा रहा था। जिसके बाद मौके पर मौजूद एएसआई अलाउद्दीन ने उसे रोका और जांच की। जिसमें बैठे बच्चों को देखकर वो चौंक गए। अलाउद्दीन ने ऑटो चालक के खिलाफ मामूली दंड लगाया। महज 500 रुपए का जुर्माना लेकर उस ऑटो चालक को चले जाने दिया।

सरकार ने जुर्माने से छूट दी

उधर, देश में लागू हो चुके संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के जुर्माने को गुजरात में अभी पूरी तरह अमल में नहीं लाया गया है। इस कानून के दो प्रावधानों में राज्य सरकार ने बुधवार को ढील दे दी है। नए मोटर वाहन कानून के तहत पहली बार बिना हेलमेट पकड़े जाने पर 500 तथा दूसरी बार 1000 रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है। पुराने कानून के तहत इसके लिए सिर्फ 100 रुपये जुर्माना देना पड़ता था।

15 अक्टूबर तक कोई कार्रवाई नहीं

सरकार ने हेलमेट व पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट को लेकर वाहन चालकों को हो रही परेशानी के मद्देनजर 15 अक्टूबर तक छूट देने का फैसला किया है। यानी, इस अवधि में हेलमेट न पहनने या पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं होने पर कोई जुर्माना नहीं वसूला जाएगा। लोगों की सुविधा के लिए राज्य में 900 पीयूसी केंद्र भी खोले जा रहे हैं।

राज्य में तीन करोड़ वाहन पंजीकृत

परिवहन मंत्री आरसी फलदू ने पिछले दिनों बताया कि राज्य में करीब तीन करोड़ वाहन पंजीकृत हैं। पीयूसी सेंटर की संख्या काफी कम है। इसी प्रकार बाजार में आईएसआई मार्का वाले हेलमेट भी उपलब्ध नहीं हैं। इन परेशानियों देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

आईएसआई मार्का वाला एक हेलमेट देने को कहा

उन्होंने यह भी कहा कि सभी डीलरों को आदेश जारी किया जाएगा कि वे दोपहिया वाहनों के साथ अनिवार्य रूप से मुफ्त में आईएसआई मार्का वाला एक हेलमेट जरूर दें।