Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में एपीएल राशन कार्ड के आवेदन का आज अंतिम दिन, सरकार...

छत्तीसगढ़ में एपीएल राशन कार्ड के आवेदन का आज अंतिम दिन, सरकार बढ़ा सकती है तिथि

80
0

सामान्य वर्ग (एपीएल) के राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है। पहले दिन से जिस तरह आवेदन की कमी देखने को मिली, उसे देखते हुए अंतिम तिथि को बढ़ा सकती है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत का कहना है कि वे अंतिम तिथि बढ़ाने को लेकर मंगलवार को विभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

राज्य सरकार सार्वभौम सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल के अलावा सामान्य परिवारों का भी राशन कार्ड बना रही है। एपीएल राशन कार्ड के लिए 10 सितंबर से आवेदन लिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर आवेदन प्राप्ति केंद्र बनाए गए हैं। मंगलवार को आवेदन जमा करने का करने का अंतिम दिन है, यह सोचकर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग आवेदन प्राप्ति केंद्रों में पहुंचे।

हर जिले से विभागीय मंत्री को यह सूचना मिली है, कि बड़ी संख्या में सामान्य परिवार आवेदन जमा नहीं कर पाए हैं। इस कारण उन्होंने अंतिम तिथि बढ़ाने का विचार किया है। अभी तक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार 22 सितंबर को पात्र और अपात्र हितग्राहियों की सूची सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाएगी। 25 सितंबर तक आवेदन प्राप्ति और सत्यापन केंद्रों में दावा-आपत्ति ली जाएगी।

दो अक्टूबर से पात्र हितग्राहियों को राशनकार्ड वितरित किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ने पर अन्य पक्रियाओं की तिथि भी बढ़ सकती है। सामान्य परिवार में एक सदस्य है, तो उसे प्रतिमाह 10 किलो चावल, दो सदस्य होने पर 20 किलो चावल और तीन या उससे अधिक सदस्य होने पर 35 किलो चावल मिलेगा।

आवेदन के साथ 10 रुपए शुल्क जमा होगा

आवेदकों को आवेदन के साथ परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड और मतदाता परिचय पत्र की प्रति, परिवार की महिला मुखिया का दो पासपोर्ट आकार का फोटो और 10 रुपए आवेदन शुल्क देना है।