Home जानिए 7 सितंबर: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना...

7 सितंबर: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

38
0

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (7 सितंबर) भी!

ज्वाला गुट्टा

ज्वाला गुट्टा ने 6 साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था.

बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं. बाएं हाथ की इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी गुट्टा ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं. भारत की सबसे बेहतरीन डबल्स प्लेयर रहने के साथ-साथ रिकॉर्ड 13 बार नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप की विजेता बनीं. 2010 और 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता. साल 2011 में भारत सरकार ने उन्हें खेल जगत में विशेष योगदान के लिए ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया.

ज्वाला गुट्टा का जन्म आज ही के दिन साल 1983 को महाराष्ट्र में हुआ था. हैदराबाद से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई के दौरान ही ज्वाला ने बैडमिंटन खेलना भी शुरू कर दिया था. 10 साल की उम्र से बैडमिंटन की प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेने लगी. 13 साल की उम्र में पहली बार मिनी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती. 17 साल की उम्र में उन्होंने जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता.

मामूट्टी (Mammootty)

मामूट्टी मलयालम फिल्मों के मेगा स्टार हैं.

साउथ फिल्मों के मेगा स्टार मामूट्टी आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. मामूट्टी मुख्य रूप से मलयालम फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. करीब 48 साल के अपने फिल्मी करियर में वह 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनमें से कई फिल्मों के लिए वह नेशनल फिल्म अवॉर्ड, स्टेट फिल्म अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं. साल 1998 में भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया था.

मामूट्टी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1971 में मलयालम फिल्म से की थी. इनकी हिट लिस्ट में द ग्रेट फादर, कसबा, थाप्पना, रोडरम, इंस्पेक्टर बलराम, अमराम, द किंग, ध्रुव, बिग बी जैसी फिल्मों के नाम शामिल है.

हैप्पी बर्थडे!