Home विदेश मोजे सूंघने की अजीबोगरीब आदत से शख्स को हुई ऐसी बीमारी, जिसे...

मोजे सूंघने की अजीबोगरीब आदत से शख्स को हुई ऐसी बीमारी, जिसे जानकर डॉक्टर भी रह गए दंग..

71
0

चीन के फुजियान प्रोविंस में रहने वाला एक व्यक्ति काफी समय से कफ और सीने में दर्द की शिकायत से जूझ रहा था। जब वो अपना इलाज कराने के लिए हॉस्पिटल पहुंचा तो डॉक्टर्स ने उसे बताया कि उसके फेफड़ों में इंफेक्शन हो गया है।

डॉक्टर इस बात से हैरान थे कि उसे जो इंफेक्शन हुआ है। बता दे ये आदमी को अपने जूते सूंघने की आदत थी । डॉक्टर्स के मुताबिक इसी आदत की वजह से उसके लंग्स तक वो इंफेक्शन हो गया था।

जूते मोज़े सूंघने की थी आदत

बता दे ये घटना दक्षिण-पूर्वी चीन के झेंगझाउ शहर की है। जहां रहने वाले पेंग नाम के शख्स को अपने बदबूदार मोजे सूंघने की आदत थी। ये व्यक्ति रोजाना आफिस से आने के बाद अपने गंदे मोजों को सूंघता था। जिसकी इसको बुरी लत लग चुकी थी। लंबे समय तक मोजों की बदबू सूंघने की वजह से उसके फेफड़ों में संक्रमण हो गया।

उसे अपनी इस बीमारी का पता तब चला जब वो लगातार अपने सीने के दर्द से जुंझ रहा था। और अपना इलाज करने हॉस्पिटल पंहुचा।
डॉक्टर्स के जांच करने के बाद उसको पता चला कि उसके फेफड़ों में एक ऐसा इंफेक्शन (संक्रमण) हो गया है। जो कि आमतौर पर जूते-चप्पल पहनने की वजह से होता है।

वो फंगस (फफूंद) मरीज के फेफड़ों तक कैसे पहुंचा डॉक्टर को इसकी वजह समझ नहीं आ रही थी। जिसके बाद इस व्यक्ति ने अपनी उस गंदी आदत के बारें में डॉक्टर्स को बताया। जिसके बाद डॉक्टर को इसकी असल वजह समझ आयी। बता दे डॉक्टर्स के मुताबिक, “पैरों के पसीने की वजह से उसके फुटवियर में फंगस हुआ, जो मोजे सूंघने की आदत की वजह से सांस के जरिए उसके लंग्स तक पहुंच गया।”

इसके तुरंत बाद ही इस व्यक्ति को डॉक्टर ने अस्पताल में भर्ती किया और इसका इलाज शुरू किया एक्स-रे से ये बात क्लियर हो गई कि वो फेफड़ों के गंभीर इंफेक्शन से जूझ रहा है। हालांकि उसकी हालत खतरे से बाहर है। उसका इलाज कर रही डॉक्टर माई झूनयिंग का कहना है कि वो जल्द ही पूरी तरह ठीक हो जाएगा।