Home जानिए ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 16 चेतावनी, तुरंत...

ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 16 चेतावनी, तुरंत खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें…

178
0

ल्यूकेमिया (Leukemia)अस्थि मज्जा (bone marrow) के ब्लड का एक कैंसर है। आम भाषा में इसे ब्लड कैंसर के नाम से ही जाना जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें कुछ रक्त कोशिकाओं के असामान्य उत्पादन होने लगता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, 2019 में ल्यूकेमिया से पीड़ितों की संख्या 61,780 हो सकती है जबकि 22,840 लोग इस बीमारी से मर सकते हैं। ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर कुछ संकेत देता है जिन्हें समय पर पहचानकर इलाज शुरू किया जा सकता है।

1) थकान और कमजोरी
यह लक्षण खून की कमी एनीमिया का भी हो सकता है लेकिन आपको समय पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है। बेहतर खानपान के बावजूद अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

2) सांस में कमी
कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित करते हैं। ये कोशिकाएं शरीर में सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं। जब लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, तो सांस की तकलीफ हो सकती है। (सांस की तकलीफ फेफड़ों के कैंसर का भी संकेत है। लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं।

3) त्वचा पर गहरा निशान बनना
कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर ऑफ अमेरिका के अनुसार, त्वचा पर बिना वजह किसी गहरे निशान का बनना खतरे की घंटी है। इस तरह के निशान प्लेटलेट कम होने या रक्त के थक्के बनने की वजह से हो सकता है। ये निशान हाथ या पैर पर दिखाई दे सकते हैं।

4) बेवजह खून का बहना
मसूड़ों, आंत्र, फेफड़े, या सिर में चोट लगने, असामान्य नाक से खून बहना गंभीर समस्या है। ऐसा प्लेटलेट की कमी और थक्के की समस्याओं का संकेत हो सकता है, जो सीधे रूप से ल्यूकेमिया का संकेत हैं।

5) त्वचा पर छोटे धब्बे बनना
शरीर के किसी हिस्से में छोटे गोल धब्बे बनना ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता हैइन छोटे आकार के धब्बों में दर्द नहीं होता है। यह धब्बे प्लेटलेट काउंट कम होने की वजह से बन सकते हैं जो ब्लड कैंसर का का संकेत देते हैं।

ब्लड कैंसर के ये भी हैं कुछ संकेत
इनके अलावा ब्लड कैंसर के संकेतों में मसूड़ों में सूजन या फैलाव होना, हमेशा पेट फूलना, पेट के ऊपरी हिस्से में बायीं ओर दर्द रहना, हमेशा बुखार रहना, रात में सोते समय पसीना आना, हमेशा सिरदर्द रहना, त्वचा का रंग बदलना, हड्डियों में दर्द रहना, लिम्फ नोड्स में सूजन, स्किन रैशेष, जल्दी से इन्फेक्शन की चपेट में आना आदि भी शामिल हैं।

ल्यूकेमिया से बचने के लिए खाएं ये चीजें

इसके लक्षणों से लड़ने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। एक्सपर्ट मानते हैं कि बेहतर डाइट से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने और बीमारी से लड़ने में ताकत मिलती है। इसलिए आपको अपने खाने में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल, कम फैट वाली चीजें, प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे मछली, चिकन, काले, पालक, अंकुर, गोभी आदि चीजों को शामिल करना चाहिए।