Home जानिए Teacher’s Day Special: बनना चाहते हैं करोड़पति! इन गुरु से सीखें करोड़ों...

Teacher’s Day Special: बनना चाहते हैं करोड़पति! इन गुरु से सीखें करोड़ों कमाने का आसान फार्मूला

49
0

ज्ञान की बात हो या फिर बेहतर इंसान बनने की, इन सब चीजों में गुरु का रोल बेहद खास होता है. क्योंकि शिक्षक हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. टीचर्स डे (Teachers Day) पर हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे गुरु (Teacher Day) के बारे में जिससे कामयाबी के टिप्स पाकर आप भी जिंदगी में बहुत पैसा कमा सकते हैं. जी हां, आज हम मशहूर और दुनिया के 10 सबसे अमीरों की लिस्ट में शामिल वारेन बफे (Warren Buffet) की सुपरहिट टिप्स के बारे में बता रहे हैं. वारेन बफे ने हाल में कहा है कि मैं आपके सामने एक आंकड़ा रखता हूं, जो आपके दिमाग को हिला देगा. मैंने अपना पहला शेयर महज 11 साल की उम्र में खरीदा था. यह 1942 की पहली तिमाही थी, जिसके तुरंत बाद पर्ल हार्बर घटना हुई थी. मैंने एक शेयर में 114.75 डॉलर (आज के हिसाब से 8 हजार रुपए) लगाए थे. यदि उसी रकम को मैंने एसएंडपी 500 (S&P 500) में लगाया होता और उससे मिले डिविडेंड को उसी शेयर में निवेश करता रहता तो अनुमान लगाइए कि आज वह कितनी रकम होती. कैसे बन जाते 2.8 करोड़ रुपए.

दुनिया के मशहूर इन्वेस्टर वॉरेन बफे हमेशा कहते हैं कि लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए. साथ ही, शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश की जगह नियमित और छोटे निवेश करना बेहतर होता है. छोटे निवेश की वजह से जोखिम कम होता है. नियमित निवेश की वजह से गिरावट के समय कीमतों का औसत घटता है और नुकसान सीमित होता है.

आपको बता दें कि शेयर बाजार में ऐसे शेयरों की संख्या काफी ज्यादा है, जिनकी कीमत 50 रुपए से 500 रुपए के बीच हैं. इनमें से कई शेयर ऐसे हैं, जिन शेयरों के फंडामेंटल मजबूत माने जाते हैं. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, निवेशक हर महीने छोटी रकम के साथ इन शेयरों को खरीद कर रख सकते हैं.

वारेन बफे कहते हैं, ‘सोचिए, क्या यह 10 हजार डॉलर होती या 75 हजार डॉलर होती? चलिए मैं ही आपकी कुछ मदद कर देता हूं. ये आंकड़े बेहद कम हैं. इसका जवाब है 4 लाख डॉलर (2.80 करोड़ रुपए). इस प्रकार यदि छोटी सी उम्र में मैंने 114 डॉलर एसएंडपी 500 में लगाए होते तो यह आज 4 लाख डॉलर होते.

लंबी अवधि का सोचकर निवेश की सलाह- अगर आपको पेड़ की छाया चाहिए तो सालों पहले वह पेड़ लगाना होगा. यानी लंबी अवधि का सोचकर ही निवेश करें. मौके बार-बार नहीं आते, जब सोने की बारि‍श हो तो हाथ आगे करने की बजाए बाल्‍टी लगानी चाहि‍ए. अवसरों पर हमेशा नजर रखें, जो दुनिया में कहीं भी मिल सकते हैं. अवसर किसी भी इंडस्ट्री में भी हो सकते हैं.

संयम रखने से ही बढ़ता है पैसा- एक दिन के ट्रेडर बनने की बजाए लंबी अवधि का लक्ष्य लेकर बाजार में आएं. लक्ष्य पूरा होने तक इंतजार करें, संयम रखने से ही पैसा बढ़ता है. ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें. बाजार में निवेश किया है तो सामंजस्य और सब्र जरूरी है. ज्यादातर निवेशक ऐसा न करके अपने ही दुश्मन बन जाते हैं. संयम रखने से ही निवेश बढ़ता है.

दूसरों को देखकर बाजार में पैसा न लगाएं- निवेश करने के बाद बार-बार शेयर की कीमतों को देखना गलत तरीका है. तुरंत गिरावट या बढ़त देखकर शेयर बेचने या खरीदने से निवेशकों को नुकसान हो सकता है. अगर आप कि‍सी शेयर को दस साल तक नहीं रख सकते तो उसे 10 मि‍नट तक भी रखने के बारे में ना सोचें. दूसरों को देखकर बाजार में पैसा न लगाएं, निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो.

पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई रखें- खुद में यकीन करें कि आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं. अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें. अलग अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होगा. अगर आप खुद को एक ऐसी नाव में पाते हैं जो लगातार लीक हो रही है तो उसके सुरागों को बंद करने में लगने वाली एनर्जी नाव को बदलने में लगने वाली एनर्जी से कम प्रोडक्‍टि‍व होगी.

ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जो हमेशा प्रॉफिट में हो- जब दूसरे लोग बाजार में लालची हो रहे हैं तो आप डरपोक बन जाएं, जब बाकी लोग डर रहे हों तो आप लालची हो जाएं. हमेशा ऐसे काबिल मैनेजर्स को साथ रखना चाहिए, जिनके हित आपसे मिलते हों. ऐसा निवेश करें जो पूरी जिंदगी के लिए हो, जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे.