Home समाचार सब्जियों ने भी तोड़ी कमर , प्याज की कीमत ने निकाले लोगों...

सब्जियों ने भी तोड़ी कमर , प्याज की कीमत ने निकाले लोगों के आंसू…

64
0

देश भर में प्याज की सबसे अधिक पैदावार करने वाली मंडी नासिक (महाराष्ट्र) तथा कर्नाटक में भारी बारिश से प्याज की फसल तैयार होने से पहले ही बर्बाद हो गई है।

खाद्य पदार्थों पर पहले से महंगाई की मार झेल रहे लोगों के आंसू अब प्याज निकाल रहा है। एक माह के भीतर ही दामों में दोगुणा इजाफा हो गया है। हालांकि, इसके लिए कर्नाटक व महाराष्ट्र में तेज बारिश के चलते तबाह हुई फसल को प्रमुख कारण माना जा रहा है। लिहाजा, सब्जी मंडी में प्याज ही नहीं। वहीं, अन्य सब्जियों ने भी कमर तोड़कर रख दी है। आलम यह है कि समान्य दिनों में एक किलो सब्जी खरीदने वाले लोग अब आधा किलो ही खरीद रहे हैं। दरअसल, देश भर में प्याज की सबसे अधिक पैदावार करने वाली मंडी नासिक (महाराष्ट्र) तथा कर्नाटक में भारी बारिश से प्याज की फसल तैयार होने से पहले ही बर्बाद हो गई है। इसके चलते स्टॉकिस्ट को नई फसल आने की संभावना नहीं रही है। यहीं कारण है कि माह भर पूर्व 20 रुपये प्रति किलो बिक रहे प्याज के दाम बढ़ाकर 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। 

– सब्जियों के दाम भी बढ़े 
प्याज ही नहीं, सब्जी मंडी में सब्जियों ने भी आंखें तरेर ली हैं। सबसे अधिक महंगा मटर बिक रहा है। इसके रिटेल में दाम 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। यही स्थिति 50 रुपये प्रति किलो बिक रही पालक, 40 रुपये बिक रही गोभी व करेला की भी है। इनके दाम बढ़ने के पीछे भी बारिश के चलते फसल तबाह होने को बताया जा रहा है।

-अभी 20 दिनों तक झेलनी होगी महंगाई 

थोक व रिटेल सब्जी के कारोबारी विशाल कुमार बताते हैं कि बीस दिनों के बाद लोकल सब्जी आने की संभावना है। इसके साथ ही राजस्थान के अलवर से प्याज की आमद हो सकती है। लिहाजा, आगामी बीस दिनों तक लोगों को सब्जी पर महंगाई की मार झेलनी पड़ सकती है। 

– किलो वाले ग्राहक खरीद रहे आधा किलो 
सब्जी के रिटेल कारोबारी जगदीश ढल्ल बताते हैं कि समान्य दिनों में एक किलो सब्जी व पांच किलो प्याज खरीदने वाले ग्राहक आधा किलो सब्जी व दो किलो प्याज की खरीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिटेल कारोबारियों का भी सब्जी की खरीद पर निवेश बढ़ गया है। इस कारणवह भी खरीद कम कर रहे हैं। 

सब्जी पहले अब 
प्याज 20 रुपये 40 रुपये 
टिंडा 20 रुपये 30 रुपये 
मटर 60 रुपये 100 रुपये 
टमाटर 20 रुपये 30 रुपये 
अरबी 20 रुपये 30 रुपये 
करेला 20 रुपये 40 रुपये 
पालक 25 रुपये 50 रुपये 
गोभी 40 रुपये 50 रुपये 
गाजर 20 रुपये 3 5 रुपये 
नींबू 40 रुपये 50 रुपये 
मिर्च 40 रुपये 50 रुपये