Home छत्तीसगढ़ भिलाई-3 के लिए भी की गई चर्चा, अहिवारा को लेकर उठी ऐसी...

भिलाई-3 के लिए भी की गई चर्चा, अहिवारा को लेकर उठी ऐसी मांग…

63
0

अहिवारा को तहसील बनाने के लिए अहिवारा के नागरिकों ने राज्यमंत्री जयसिंह अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि पूर्व सरकार में अहिवारा तहसील घोषित हुआ था, और भवन भी निर्माण हो गया है। उसके बाद वर्तमान सरकार द्वारा इसे खारिज कर भिलाई तीन को एक विधानसभा में एक तहसील का निर्माण हो इस उद्देश्य से वहां तहसील की घोषणा कर दी गई है। इससे अहिवारा के लोगों में रोष है।

अहिवारा एवं आसपास के ग्रामीणों वरिष्ठ जनों के द्वारा बताया गया कि अहिवारा मुख्यालय में 1983 से उप तहसील के रूप में संचालित हो रहा है तथा अहिवारा में नया भवन तहसील भी बनाया गया है। 1.50 कराोड रुपए की लागत से रेस्ट हाउस का भी निर्माण किया गया है।

भोगोलिक दृष्टिकोण से भी अहिवारा उपयुक्त जगह है और आने जाने वाले ग्रामीणों को भी दिक्कत नहीं होती है, परंतु अहिवारा को भी तहसील का दर्जा दिया जाए, और भिलाई-3 में तहसील बनाया गया है उसका भी स्वागत करते हैं। राज्यमंत्री जय सिंह अग्रवाल को अहिवारा एवं आसपास क्षेत्र के नागरिकों ने ज्ञापन सौंपा है।

इस अवसर पर ईश्वर शर्मा, विद्यानंद कुशवाहा, नटवर ताम्रकार, वकील टांडी, सतीश साहू, भूपेंद्र सिंह, उमेश पासवान, विनोद गंधर्व, गोपाल सिंह ठाकुर, लक्ष्मण क्षत्री, पवन जैन, प्रकाश राठौर, अश्वनी टंडन, सौरभ सिंह जागृत, ज्ञानदत्त शुक्ला, नंदकुमार देवांगन, राजकुमार ताम्रकार, राजाराम साहू आदि उपस्थित थे।

पूर्व में की गई है प्रकिया

छत्तीसगढ़ सरकार ने नए ब्लॉक बनाने के लिए पूर्व मुख्य सचिव सुयोग्य कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में ब्लाक पुनर्गठन आयोग बनाया था। आयोग ने जिले व तहसील से प्रस्ताव मांगे थे इसके बाद 27 जिलों में से 97 ब्लाक व तहसील की अनुशंसा की गई। राज्य सरकार ने इसे केंद्र सरकार को भेजा था क्योंकि इसके लिए दिल्ली से अनुमति जरूरी थी। 27 नए ब्लाक व तहसील की अनुशंसा में अहिवारा भी नए ब्लाक व तहसील के लिए स्वीकृत हुआ है।