Home जानिए ना दर्द, ना दवा छोटे-बड़े किसी भी तरह के मस्से को जड़...

ना दर्द, ना दवा छोटे-बड़े किसी भी तरह के मस्से को जड़ से खत्म कर देती है ये 5 खाने वाली चीजें

128
0

शरीर पर होने वाले अनचाहे मस्से भले ही दर्द ना देते हो। लेकिन यह आपकी सुंदरता को बिगाड़ने का काम करते है। यह देखने में बहुत ज्यादा गंदे लगते है। यह मस्से ज्यादातर गले पीठ आंख के पास या फिर शरीर के किसी भी हिस्से होते है। आपको बता दें कि शरीर पर यह मस्से एचपीवी वायरस के कारण होते है। यह वायरस शरीर में ऐसी जगह से प्रवेश करता है। जहां की स्किन कटी फटी होती है।

वैसे मस्से कई तरह के होते है। जैसे सामान्य मस्सा समतल मस्सा या फिर तल का मस्सा आदि। हालांकि मेडिकल में मस्सों को लेकर कई तरह के इलाज भी बताए गए है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिनको करके आप इन मस्सों से राहत पा सकते है।

आपको बता दें कि सेब का सिरका मस्सों को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत सादा प्रभावशाली उपाय है। इसे प्रतिदिन कम से कम 3 बार मस्सों पर कॉटन बॉल की सहायता से लगाएं और ऊपर से चिपका दें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मस्से अपने आप ही ख़त्म हो जाएगा।

लहसुन की कलियों को छीलकर बारीक काट लें और इसे मस्से पर रख दें। इसकापेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मस्से अपने आप गायब हो जाएंगे।

अनन्नास का रस या फुल गोभी का रस शहद या फिर प्याज के रस का प्रयोग करने से मस्से अपने आप ही खत्म हो जाते है।

आलू का रस या फिर आलू को काटकर मस्सों पर रगड़ने से भी मस्से होने की समस्या ख़त्म हो सकती है। आपको बता दें कि आप इन अनचाहे मस्सो को हटाने के लिए रात को सोते समय आलू का रस लगाकर सो जाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मस्से अपने आप गायब हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्किन की कई सारी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है। इसे समाप्त करने के लिए बेकिंग सोडा को अरंडी के तेल में मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार करे। और इसे मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से महज कुछ ही दिनों में आपको दिखाई देगा कि आपके मस्से अपने आप ही खत्म हो गए।