Home लाइफस्टाइल आपके किचन में रखी ये छोटी सी चीज कई गंभीर बीमारियों को...

आपके किचन में रखी ये छोटी सी चीज कई गंभीर बीमारियों को चुटकियों में करता है दूर

53
0

हमारे किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इन्हीं में से अजवाइन किचन में रखी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो कई बीमारियों के लिए रामबाण है. अजवाइन का इस्तेमाल अगर आप खाने में करते हैं, तो कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इसके साथ-साथ इसका काढ़ा, चूर्ण, क्वाथ और अर्क भी हामरी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. चलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करें, जिससे आपके कई समस्याएं दूर हो सके-

पाचन क्रिया 

पाचन क्रिया की समस्या अगर आपको रहती है, तो अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में लें. इसे पीसकर इसमें सेंधा नमक और हींग अपने स्वादानुसार डाल लें. इस 1 चम्मच पाउडर को गर्म पानी के साथ लें. इससे पाचन क्रिया काफी अच्छी हो जाएगी. 

कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या से अगर आप ग्रसित हैं, तो 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक को एकसाथ पीस लें. अब इस पाउडर को रोजाना 3 से 5 ग्राम गुनगुने पानी के साथ लें. इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा. 

पेट की समस्या 

पेट में किसी भी तरह की समस्या है, तो 1 चम्मच अजवाइन को पानी में डालकर उबालें. इस पानी को ठंडा कर लें. इसके अलावा एक ग्राम अजवाइन में चुटकी भर नमक मिलाकर इसे चबा-चबा कर खाएं. इससे आपको पेट के गैस की समस्या से राहत मिलेगी.