Home विदेश नेपाल की सबसे ऊंची झील की खोज, हिमालय में पिघली हुई बर्फ...

नेपाल की सबसे ऊंची झील की खोज, हिमालय में पिघली हुई बर्फ से बनी

46
0

 नेपाल के मनांग जिले में खोजी गई नई कजिन सारा झील दुनिया की सबसे ऊंची झील बनने वाली है। वर्तमान में सबसे ऊंची झील तिलिचो झील मनांग में स्थित है।

यह झील मनांग के चमे ग्रामीण नगरपालिका में सिंगारखरका में 5200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चाम ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष लोकेंद्र ढाले के अनुसार, कुछ महीने पहले पर्वतारोहियों के एक समूह ने मनांग जिले में आसा काजीन सारा झील की खोज की थी। वर्तमान में, झील का नाम टिलिचो है टीम द्वारा उठाए गए तालाब के आकार के अनुसार, यह 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

हालांकि, इसकी आधिकारिक तौर पर जांच की जा रही है। यह 1,500 मीटर लंबा और 600 मीटर चौड़ा होने का अनुमान है। यदि यह आधिकारिक रूप से 5000 मीटर से अधिक ऊंचा है, तो इसे दुनिया की सबसे ऊंची झील माना जाएगा।

आपको बता दें कि तिलिचो झील हिमालयी क्षेत्र में सबसे ऊंची है।

जो 4919 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। झील मानंग से लगभग 18 घंटे की ड्राइव पर स्थित है स्थानीय लोग झील को सिंगर कहते हैं। यह हिमालय के पिघलने वाली बर्फ से बनता है।

यह 18 घंटे की चढ़ाई के बाद पहुंचा जा सकता है मानमा जिले के मुख्यालय चामना से। यह चमा से 24 किमी दूर है।

दूर है वहीं, नगर निगम अधिकारियों को उम्मीद है कि नई झील, जो कभी दुनिया की सबसे ऊंची झील घोषित की जाती है, उस जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

हिमालयन टाइम्स रिपोर्ट के अनुसार, इस झील को स्थानीय लोग सिंगार कहते हैं। इसका निर्माण हिमालय की पिघली बर्फ से हुआ है। यहां चामे के मनांग जिला मुख्यालय से 18 घंटे की चढ़ाई के बाद पहुंचा जा सकता है।