Home समाचार आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल, सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए...

आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल, सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए कौन सी पाबंदियां हटी..

35
0

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने से पहले ही वहां पर फोन सेवा और इंटरनेट सेवाएं पर रोक लगा दी गई थीं, लेकिन अब हालात सामान्‍य होने के बाद से जम्मू और कश्मीर में शनिवार से फोन और इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गईं। हालांकि अभी जम्मू में टू जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। जम्मू के अलावा कठुआ, संबा, उधमपुर में टू जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवाएं दोबारा से शुरु कर दी गई हैं।

इसके अलावा प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों को भी सोमवार 19 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवी आर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को चरणबद्ध और ‘व्यवस्थित तरीके’ से पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की थी। सुब्रमण्यम ने कहा था कि 22 में से 12 जिलों में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। इनमें से सिर्फ 5 जिलों में ही सिर्फ रात के समय में पाबंदियां हैं। जैसे-जैसे हालात सामान्य होते जाएंगे, सभी जिलों से पाबंदियां हटा ली जाएंगी।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाला अनुच्छेद 370 मोदी सरकार की ओर से हटाने के मद्देनजर घाटी में धारा 144 लागू कर दिया गया था। जिसके कारण पिछले 12 दिनों से घाटी मे संचार सेवाओं को ठप करने के साथ स्कूल-कॉलेज भी बंद थे।