Home समाचार सावधान! पॉर्न देखने पर बन सकता है वीडियो

सावधान! पॉर्न देखने पर बन सकता है वीडियो

322
0

इंटरनेट पर पॉर्न देखने की लत आपको खतरे में डाल सकती है. साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ऐसे स्पैमबॉट का पता लगाया है जो पोर्न देखते वक्त यूजर्स का वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं. बाद में इस रिकॉर्डिंग को ब्लैकमैलिंग या सेक्सटॉर्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह सब एक मालवेयर Varenyky की मददइंटरनेट पर पॉर्न देखने की लत आपको खतरे में डाल सकती है. साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ऐसे स्पैमबॉट का पता लगाया है जो पोर्न देखते वक्त यूजर्स का वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं. बाद में इस रिकॉर्डिंग को ब्लैकमैलिंग या सेक्सटॉर्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह सब एक मालवेयर Varenyky की मदद से किया जाता है.

क्या है varenyky? यह स्पैमबॉट मुख्य रूप से इंटरनेट से ईमेल एड्रेस जुटाने और उन्हें अनचाहे ईमेल भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका पता फ्रांस में लगाया गया है जहां यह स्मार्टफोन के प्रमोशन के लिए स्पैम ईमेल भेजता है. इसका पता एंटीवायरस निर्माता कंपनी ESET ने लगाया है. हालांकि इसके एक वेरियंट ने सेक्सटॉर्शन शुरू कर दिया है. जिसमें हैकर्स वायरस की मदद से यूज़र्स के कंप्यूटर का ऐक्सेस पा लेते हैं. इसके बाद पॉर्न वेबसाइट पर जाने और पॉर्न देखने पर यूजर्स को यह बॉट रिकॉर्ड कर लेता है. सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है कि विक्टिम यूजर्स का पॉर्नोग्राफी में एक खास टेस्ट होता है और हैकर उनके कंप्यूटर पर रिमोट कंट्रोल हासिल कर लेता है.

वीडियो बनाकर किया जाता है ब्लैकमेल

विक्टिम को मेल भेजा जाता है कि पोर्न देखते वक्त उसका वीडियो बना लिया गया है. और उससे पैसे मांगे जाते है. बताया जा रहा है कि वीडियो में आधी स्क्रीन पर ब्राउजर में देखा जा रहा पॉर्न और बाकी आधी स्क्रीन में वेबकैम से रिकॉर्ड उसका वीडियो है. इसके अलावा विक्टिम की कॉन्टैक्ट लिस्ट, पिक्चर्स, पासवर्ड्स, बैंक अकाउंड डेटा और बाकी डिटेल्स की एक कॉपी बना ली जाती है. इसके बाद एक अनजान अकाउंट में पैसे चुकाने पर उसे छोड़ दिया जाता है. ब्लैकमेल करते हुए कहा जाता है कि अगर 72 घंटे में रकम बताए गए अकाउंट में नहीं भेजी गई तो यह विडियो परिवार और दोस्तों को भेजने के अलावा फेसबुक, ट्विटर और बाकी प्लेटफॉर्म्स पर भी डाल दिया जाएगा.

रिमोर्ट सर्वर पर डाला जाता है वीडियो

ईमेल में विक्टिम को बताया जाता है कि उसका वीडियो रिमोट सर्वर पर सेव कर दिया गया है इसलिए पासवर्ड बदलने, वायरस डिलीट करने, कंप्यूटर को क्लीन करने या रिपेयर करने का कोई मतलब नहीं है. मेल में ये भी कहा जाता है कि प्रूफ के लिए विक्टिम ‘yes’लिखकर भेज सकता है. उसके बदले में वीडियो उसके 6 सबसे महत्वपूर्ण कॉन्टैक्ट्स को भेज दिया जाएगा. से किया जाता है.