Home जानिए दांत में लगे कीड़े को मिनटों में बाहर निकाल फेकते है ये...

दांत में लगे कीड़े को मिनटों में बाहर निकाल फेकते है ये घरेलु नुस्खे

138
0

 आज बहुत से लोग दांतों में कीड़े लगने के कारण परेशान होते हैं जो कि बहुत ही दर्दनाक भी होता है। दांतों में कीड़े लगने को लोग सामान्‍य भाषा में कैविटी के नाम से जानते हैं। क्या आप अपने दांत में लगे कीड़े से परेशान है और आपका दांत अंदर से खोकला हो गया है जिसके कारण आपके दांत में दर्द भी होता है तो क्या आपको पता है की हम घर पर आसानी से अपने दांत के कीड़े से छुटकारा पा सकते है और अपने दांत के दर्द को भी मिनटों में खत्म कर सकते है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करके हम होने दांत के कीड़े से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। आइये जानते हैं इसके बारे में…

दांत में कीड़ा लगने के मुख्य कारण :-

– ज्यादा गर्म चीजे खाना

-अधिक चिपचिपी चीज़ो का सेवन करना

-अधिक मीठे का सेवन करना

-खाना खाने के बाद दांतों की सफाई न करना

अगर आपके दांत में भी कीड़ा लग गया है और आप का दांत दर्द करता है तो इसके लिए आप सबसे पहले उन चीज़ो को बिलकुल बंद कर देना है जिनके कारण से हमारे दांतों में कीड़ा लगता है। उसके बाद आपने अपने दांतों की अच्छे से सफाई कर लेनी है और फिर अपने दांत के ऊपर फिटकरी पाउडर में थोड़ा लौंग का तेल मिलाकर रख लेना है और दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने देना है आपका कीड़ा अंदर ही मर जाता है तो आगे आपके दांत को खराब नहीं करता लेकिन दांत में कालापन जरूरी रहता है लेकिन कीड़ा आगे नहीं जाता जिससे आपका दांत बचा रहता है।

-आप अपने दांतों के कीड़े सहित दांतों से संबंधित अन्‍य सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए पुदीने का उपयोग फायदेमंद होता है। दांत में लगे कीड़े को निकालने के लिए पुदीने के तेल के अलावा इसकी पत्तियों को पीस कर निकाले गए रस का उपयोग कर सकते हैं।

-हींग दांतों में कीड़े और दर्द की समस्या को आसानी से ठीक कर सकती है। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चुटकी हींग और चार चुटकी सेंधा नमक डालकर उबाल लें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना होने दें। गुनगुना होने के बाद इस पानी से कई बार कुल्ला कीजिए। कुल्ला करने के दौरान पानी को मुंह में 2-3 मिनट तक भरकर रखिए। इससे 10 मिनट में ही आपको दांतो के कीड़ों से राहत मिल जाएगी।