Home स्वास्थ ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, हो...

ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, हो सकते हैं बहुत ही ज्यादा नुकसान…

24
0

आमतौर पर हल्दी वाला दूध हेल्दी माना जाता है। दर्द होने पर, सर्दी-खांसी होने पर घरों में लोग सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, जिसे लोग खुशी-खुशी पी भी लेते हैं। लेकिन ये हल्दी वाला दूध फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून काे पतला करने का गुण होता है। इसलिए हर किसी को इसे नहीं लेना चाहिए। खासकर उन लोगों को जिनकी बॉडी गर्म रहती है या जिन्हें नाक से खून आना या पाइल्स जैसी प्रॉब्लम्स रहती हैं। यह ब्लीडिंग को बढ़ा देता हैे।

कई सारे पेट की मरीजों को भी हल्दी वाला दूध नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं किन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। अगर वे इसे पीना भी चाहते हैं तो उन्हें डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही इसे लेना चाहिए।

ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध-
1. जिन्हें एनीमिया और खून की कमी की समस्या है। उनको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि हल्दी वाला पीने से शरीर में रक्त की कमी की समस्या अधिक बढ़ सकती है।
2. जो उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित है। वो हल्दी वाला दूध नहीं पीए। क्योंकि जो लोग ब्लड प्रेशर की दवाई खा रहे हैं। और रक्तचाप की दवाई खून को पतला करने का कार्य करती है और ऐसे में अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं। तो यह आपके खून को और भी पतला कर सकता है।
3. जिन लोगों को पाचन तंत्र से सम्बंधित समस्याए है। उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गैस, एसिडिटी, कब्ज की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।