Home जानिए अपनाएं ये तरीका : हज़ारों Photos सेव करने पर भी स्मार्टफोन की...

अपनाएं ये तरीका : हज़ारों Photos सेव करने पर भी स्मार्टफोन की स्टोरेज नहीं होगी फुल

68
0

स्मार्टफोन(Smartphone) जैसे-जैसे पुराना होता है, सबसे पहले स्टोरेज(Storage) फोन होने लगने लगती है. फोन स्टोरेज फुल होने पर हैंग होने की दिक्कत शुरू हो जाती है. हाई रेजोल्यूशन(High Resolution) की फोटोज़(Photos) और वीडियोज़(Videos) फोन का ज्यादा स्पेस घेर लेती हैं. ऐसे में फोन की स्पेस खाली करने के लिए हमें बार-बार फाइल, फोटोज़ को लैपटॉप में ट्रांसफर करना पड़ता है या फिर जगह बनाने के लिए डिलीट करना पड़ता है. इस परेशानी को हल करने का एक तरीका है कि इसे क्लाउड स्टोरेज पर अपलोड कर दिया जाए. हालांकि ज्यादातर क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रोवाइडर्स लिमिटेड फ्री स्टोरेज देते हैं और ज्यादा स्पेस लेने पर आपको पैसे देने होते हैं. लेकिन एक तरीका ऐसा है जिसमें आप आसानी से चाहे जितने फोटोज और वीडियोज को स्टोर कर सकते हैं.

आप अपने फोटोज गूगल फोटोज़ में स्टोर कर सकते हैं. यह यूज़र्स को हाई रेजोलूशन इमेज और वीडियोज को स्टोर करने का मौका देता है. लेकिन इसमें भी सभी को लिमिटेड स्पेस मिलता है, पर एक तरीका है जिससे आप फोन के स्पेस को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे अनलिमिटेड स्टोरेज पा सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान
गूगल फोटोज में यूज़र्स को अपने फोटोज और वीडियोज को हाई रेजोलूशन में कन्वर्ट करने की जरूरत नहीं है. गूगल फोटोज ऐप ऑटोमेटिकली सभी फोटोज को अपलोड कर देगा और उसे हाई रेजोल्यूशन में कन्वर्ट हो जाएगा. इसके अलावा हाई-रेजोल्यूशन फोटोज, फोटो की क्वालिटी को प्रभावित नहीं करेंगे. हालांकि इससे आपका स्पेस जरूर बचेगा. 

अनलिमिटेड स्टोरेज पाने के लिए आपको फोन में गूगल फोटोज ऐप का लेटेस्ट वर्जन (4.15 या उससे ज्यादा) वाला ऐप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

स्टोरेज बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

>>> ‘बैकअप मोड’ मोड पर टैप कर के ‘हाई क्वालिटी’ ऑप्शन को चुनें.
>>> गूगल फोटोज ऐप को खोलें.
>>> दाईं ओर कोने में दिए गए तीन हॉरीजॉन्टल बार पर क्लिक करें.
>>> इसके बाद ‘Settings’ ऑप्शन में जाएं.
>>> ‘Back & sync’ के सामने दिए गए टॉगल को ऑन करें.
>>> इसके बाद ‘Backup mode’ पर टैप करें और ‘High quality’ ऑप्शन को चुनें.
>>> इसके बाद ‘Back up device folders’ पर जाएं और उन सभी फोल्डर्स को सिलेक्ट करें जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं.