Home जानिए आज से ही खाना शुरू कर दे यह चीज, बुढ़ापे में रहेंगे...

आज से ही खाना शुरू कर दे यह चीज, बुढ़ापे में रहेंगे स्वस्थ और तंदरुस्त

122
0

अगर आप रोजना सुबह खली पेट मेथी के पानी का सेवन शुरु कर दे , तो समजिये अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुडी सारी दिक्ते ख़तम हो जाएगी।
तो चलिए अब जानते है मेथी के पानी को बनाने की विधि और इसके सेवन से होने वाले लाभ –
इसका पानी बनाना बहुत ही आसान है, 1 से 1+1/2 चमच मेथी के दानो को, एक गिलास पानी में रात को बहकर रख दे और फिर सुबह उठ कर इस पानी को अच्छे से छान ले और फिर इसे खली पेट ही पी ले और मेथी के दानो को खाले।
आइये अब जानते है इसके रोज सेवन से होने वाले फायदे।
मेथी डायबटीज़ को नियंत्र करने में सहायक है। मेथी में मौजूद गेलेक्ट्रो नामक फाइबर खून में शुगर के अवशोसन को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। और डायबटीज़ से बचाव होता है।
जिन लोगो को गैस और एसिडिटी की समस्या है। उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह एक गिलास खली पेट मेथी क पानी पिने से पेट की जलन दूर होती है। अपच और एसिडिटी से तुरन्त छुटकारा मिलता है।
मेथी के पानी का सबसे अच्छा फायदा यह है, की इससे किडनी की पथरी की दिकत से छुटकारा मिलता है। मेथी में मौजूद तत्व पथरी को गलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। और पथरी दूर करने का सबसे अच्छा एकमात्र उपाय है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह जरूर लेवे।
मेथी में एन्टीबैक्टीरिआ गुण पाए जाते है। इसलिए मेथी का पानी सर्दी, जुखाम और वायरस से बचाने में हमारी अछि मदद करता है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते है, और सक्रांमक रोगो से आपको बचाता है।
मेथी का पानी वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें फायबर की मात्रा ज्यादा होती है,जिस वजह से इसे पिने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है,और आप बार बार बेवजह खाने से बच जाते है।
मेथी आपको बुढ़ापे में जवान रखती है
हा दोस्तों ये सच मेथी आपको बुढ़ापे में जवान रखती है, क्योंकि मेथी हमारे खून को फिलटर कर देती है, जिससे बुढ़ापे के समय होने वाली बीमारियाँ कम हो जाती है, और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे, जिसके कारण आप लम्बे समय तक अपनी जवानी को महशुश कर पाएंगे ।
जेसकी आप जानते होंगे और आपने अपने घरो में भी देखा होगा की जब कोई व्यक्ति बुढ़ापा निकाल रहा हो तो उसको सर्दी में खाने के लिए घी में मेथी जमाकर दी जाती है ,उसका यही कारण होता है की मेथी बुढ़ापे को दूर कर देती है , और आदमी को स्वस्थ रखती है। जिससे उसको बुढ़ापा महशुश ही नहीं होता और वह आम ज़िंदगी का लुप्त उठा पता है।
जो काम आप बुढ़ापे में रोगो से बचने के लिए करते हो वो आज ही अपनी जवानी में करने लगोगे तो बुढ़ापा आएगा ही नहीं, उम्र के हिसाब से आपका रंग रूप और चमड़ी थोड़ी रफ हो सकती है जो की सबकी होती है, लेकिन आप में जो जवानी में दम होता है वो आपको तभी भी दिखेगा, दोस्तों अगर पोस्ट अछि लगी तो लाइक और शेयर करना नहीं भूले।