Home विदेश देखें कैसे करता है काम, दुनिया के सबसे छोटे लैपटॉप में है...

देखें कैसे करता है काम, दुनिया के सबसे छोटे लैपटॉप में है 1 इंच की स्क्रीन

837
0

क्या आप 1 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप की कल्पना कर सकते हैं? जी हां अमेरिका के आईटी इंजीनियर पॉल क्लिंगर ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप बनाया है, जिसका नाम ThinkTiny रखा गया है. इस लैपटॉप की स्क्रीन सिर्फ एक इंच की है. इसका डिस्प्ले 0.96 सेमी का है.

क्लिन्गर के इस मिनी लैपटॉप में कीपैड के बीच में लाल कलर का ट्रैकपॉइंट स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है. इसे बनाने में सात दिन लगे हैं और इसमें 85 डॉलर (करीब 6 हजार रुपए) खर्च हुए हैं.

ThinkTiny लैपटॉप बनाने के लिए क्लिन्गर ने 3D प्रिंटेड केस तैयार किया है. इस मिनी लैपटॉप में 128x 64 पिक्सल का OLED डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही, इस छोटे से लैपटॉप में ATtiny 1614 मिनी कंट्रोलर दिया गया है.

पावर के लिए इसमें 300 mAh की बैटरी दी है. लैपटॉप में TP 5400 बैटरी चार्जर भी दिया गया है, जिससे इसे चार्ज भी किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस मिनी लैपटॉप में यूज़र स्नेक, लुनर लैंडर और टेट्रिस जैसे गेम भी खेल सकते हैं. बता दें कि इससे पहले, पॉल क्लिन्गर ने एक छोटा गेमिंग डेस्कटॉप भी बनाया था. 

पॉल क्लिन्गर फिलहाल इस छोटे लैपटॉप को बेचना नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर कोई इस लैपटॉप को खुद बनाना चाहे तो उसके लिए क्लिन्गर ने पूरा कोड और डिजाइन अपने GitHub पेज पर डाल दिया है.