Home जानिए एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा...

एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं नमक, जानिए कौन सा होता है बेहद फायदेमंद

62
0

नमक का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। नमक ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी आप को पहुंचाता है। नमक में कई सारे गुण होते हैं जो भोजन के फूड पार्टिकल्स को हवा में रिलीज कर देते हैं। और जिससे कि आपका खाना भी काफी ज्यादा सुगंधित हो जाता है। नमक में सोडियम क्लोराइड होता है। जो शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाता है नमक के भी ऐसे कई प्रकार होते है और हर एक प्रकार का नमक आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन नमक के लाभों के बारे में कई सारे लोग नहीं जानते है। जिस वजह से वह नमक का सेवन नहीं करते हैं।

सादा नमक का सेवन

सादा नमक में सोडियम होता है। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यहआपकी हड्डियों को प्रभावित करता है।

सेंधा नमक का सेवन

सेंधा नमक का इस्तेमाल आमतौर पर व्रत वाले दिन किया जाता है। इसे बिना रिफाइन किए हुए बनाया जाता है। सादे नमक की तुलना में सेंधा नमक अधिक मात्रा में कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। जो आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होता है।

काले नमक का सेवन

काला नमक में मौजूद पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं। इसलिए जब ऐसी कोई समस्या आपको हो तो उस समय आप काले नमक का सेवन कर सकते हैं।

सी साल्ट का सेवन

आपको बता दें सी सॉल्ट में पोटेशियम आयरन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा यह पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।