Home जानिए इस कारण से लिपटे होते हैं चंदन के पेड़ से सांप

इस कारण से लिपटे होते हैं चंदन के पेड़ से सांप

100
0

चंदन के पेड़ से लिपटे हुए सांप को हम सभी ने तो नहीं देखा है लेकिन यह सुना जरूर है कि हर चंदन के पेड़ में सांप जरूर लिपटे होते हैं। आज इसी बारे में हम यहां पर विस्तारपूर्वक जानेंगे कि आखिर ऐसा क्या होता है जिसके कारण चंदन के पेड़ पर इतने सारे जहरीले सांप लिपटे होते है। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर चंदन के पेड़ पर इतने सारे जहरीले सांप लिपटे होते हैं तो क्यों चंदन की लकड़ी जहरीले नहीं होती? चलिए जान लेते हैं इन सभी के पीछे का कारण।

सांपों की यह आदत होती है कि वह ऐसी जगह में रहना पसंद करते हैं जो ठंडी होती है। आप सभी ने यह देखा होगा कि सांप अक्सर जमीन के अंदर और गीली मिट्टी में रहना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें ठंडकता पसंद होती है। यही वह कारण है जिसके कारण हमेशा चंदन के पेड़ पर सांप लिपटे होते हैं, क्योंकि चंदन की लकड़ी में ठंडकता होती है। सांप सिर्फ चंदन के पेड़ के आसपास ही नहीं पाए जाते सांप रजनीगंधा, चमेली और रात रानी जैसे पेड़ों के आसपास भी पाए जाते हैं।

सांप इन सभी पौधों के आसपास इसलिए पाए जाते हैं, क्योंकि यह सारे सुगंधित पेड़ पौधे बाकी पेड़ पौधों की अपेक्षा बहुत ठंडे होते हैं। इन सभी पेड़ पौधों में तीव्र खुशबू होती है और सांपों के सूंघने की शक्ति भी बहुत तीव्र होती है। जिससे सांप बहुत आसानी से इन पौधों की खुशबू को सुंघते हुए इनके पास तक पहुंच जाते हैं, क्योंकि सांपों को इस तरह के पेड़ पौधे के आसपास रहना बहुत ही पसंद होता है।

चंदन के पेड़ और सांप की है जोड़ी हमें जीवन की बहुत अच्छी सीख भी देती है। इतने सारे जहरीले सांप हमेशा चंदन के पेड़ पर लिपटे होते हैं लेकिन इतने जहरीले होने के बावजूद भी वह इसकी लकड़ी को जहरीला नहीं बना पाते। उसी तरह अगर हम भी ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जिनकी आदतें अच्छी नहीं है, तो हमें उससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए और हमें अपने आदतों में उन अगुण को शामिल नहीं करना चाहिए।