Home स्वास्थ गलत आदतें हड्डियों को कर सकती हैं नष्ट , इसलिए 1 बार...

गलत आदतें हड्डियों को कर सकती हैं नष्ट , इसलिए 1 बार पूरा जरूर पढ़ लें

103
0

अस्थिसुषिरता या ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी का एक रोग है जिससे फ़्रैक्चर का ख़तरा बढ़ जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस में अस्थि खनिज घनत्व (BMD) कम हो जाता है, अस्थि सूक्ष्म-संरचना विघटित होती है और अस्थि में असंग्रहित प्रोटीन की राशि और विविधता परिवर्तित होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को DXA के मापन अनुसार अधिकतम अस्थि पिंड (औसत 20 वर्षीय स्वस्थ महिला) से नीचे अस्थि खनिज घनत्व 2.5 मानक विचलन के रूप में परिभाषित किया है; शब्द “ऑस्टियोपोरोसिस की स्थापना” में नाज़ुक फ़्रैक्चर की उपस्थिति भी शामिल है। ऑस्टियोपोरोसिस, महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद सर्वाधिक सामान्य है, जब उसे रजोनिवृत्तोत्तर ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं, पर यह पुरुषों में भी विकसित हो सकता है और यह किसी में भी विशिष्ट हार्मोन संबंधी विकार तथा अन्य दीर्घकालिक बीमारियों के कारण या औषधियों, विशेष रूप से ग्लूकोकार्टिकॉइड के परिणामस्वरूप हो सकता है, जब इस बीमारी को स्टेरॉयड या ग्लूकोकार्टिकॉइड-प्रेरित ऑस्टियोपोरोसिस (SIOP या GIOP) कहा जाता है। उसके प्रभाव को देखते हुए नाज़ुक फ़्रैक्चर का ख़तरा रहता है, हड्डियों की कमज़ोरी उल्लेखनीय तौर पर जीवन प्रत्याशा और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है।

जब बात आती है हड्डियों की तो हड्डियां हमारे शरीर की सबसे अहम हिस्सा होती हैं। क्योंकी हड्डी के बिना कोई भी इंसान जीवित एवं खड़ा नहीं हो सकता है। लेकिन छोटी-मोटी गलतियां आपकी हड्डियों को नष्ट कर सकती है। इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।
पहली गलती : – यदि आप ऐसे भोजन का सेवन कर रहे हैं। जिसमें अधिक मात्रा में नमक है या फिर आप अत्यधिक मात्रा में नमक खाते हैं तो यह शरीर की हड्डियों को नष्ट कर सकती है। क्योंकि जो भोजन से आपके हड्डियों को प्रोटीन मिलने वाला था वह नष्ट हो जाता है और इसका प्रभाव हड्डियों को पड़ता है।
दूसरी गलती : – आज के जमाने में कई ऐसे लोग हैं। जो बाहर का खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बड़े बड़े रेस्टोरेंटे या बड़े बड़े होटल में या फिर फास्ट फूड से बनी चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन शरीर को जो पोषक तत्व मिलना चाहिए वह नहीं मिल पाता है। जिससे शरीर की हड्डियां एवं शरीर धीरे-धीरे कमजोर एवं नष्ट होने की कगार पर चली जाती है।
इसलिए दोस्तों कैल्शियम से भरी चीजों को खाना ना छोड़े वह आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। जिससे आप कई तरह के कामों को करने में सक्षम हो पाते हैं अन्यथा आपसे किसी तरह का भी कार्य होने में कई तरह की परेशानियां हो सकती है।