Home स्वास्थ शिलाजीत से भी ज्यादा ताकतवर हैं ये 3 चीजें, कमजोरी, तनाव और...

शिलाजीत से भी ज्यादा ताकतवर हैं ये 3 चीजें, कमजोरी, तनाव और थकान को कर देती हैं खत्म

229
0

शिलाजीत एक गाढ़ा, लसलसेदार पदार्थ है जो हिमालय, गिलगित बल्टिस्तान, अल्ताई तथा काकेसस के पर्वतों में कभी-कभी पाया जाता है। इसका रंग सफेद से लेकर गाढ़ा भूरा के बीच कुछ भी हो सकता है (अधिकांशतः गाढ़ा भूरा होता है।) आयुर्वेद ने शिलाजीत की बहुत प्रशंसा की है जहाँ इसे बलपुष्टिकारक, ओजवर्द्धक, दौर्बल्यनाशक एवं धातु पौष्टिक अधिकांश नुस्खों में शिलाजीत का प्रयोग किया जाता है|
खराब लाइफस्टाइल, डाईट और व्यायाम की कमी के कारण अधिकतर लोग थकान, तनाव और कमजोरी से पीड़ित हो जाते हैं, पुरुषों में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है, इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है, शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए तरह तरह की कोशिशों के बावजूद भी मनचाहा परिणाम नही मिलता है। इसके लिए कई लोग शिलाजीत का सेवन करते हैं जो काफी फायदेमंद भी होता है, लेकिन अज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शिलाजीत से भी अधिक लाभकारी होती हैं, तो चलिए जान लेते हैं।
ये हैं वो 3 चीजें
1- अश्वगंधा
अश्वगंधा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत अधिक उपयोगी होता है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है, और रक्त को शुद्ध करता है, कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।
2- पहाड़ी बादाम
आम भाषा में इसे चिलगोजा कहते हैं, जोकि पुरुषों में कमजोरी को दूर करने बहुत अधिक फायदेमंद होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, जिससे शरीर में फैट नही जमता है, चिलगोजा मांसपेशियों के विकास में बहुत लाभकारी है, यह थकावट और तनाव को दूर करके स्फूर्ति पैदा करता है।
3- कौंच के बीज
ये बीज शरीर की कई समस्याओ को खत्म कर देते हैं, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं, ये कमजोरी को दूर करते हैं, ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।