Home स्वास्थ जानिए इसका नाम और बेशुमार फायदे : ये सब्जी मोटापा, बीपी, बवासीर...

जानिए इसका नाम और बेशुमार फायदे : ये सब्जी मोटापा, बीपी, बवासीर और कब्ज को रखती है दूर

189
0

अरबी (अंग्रेज़ी तारो) एक उष्णकटिबन्धीय पेड़ है जिसे इसकी जड़ में लगी अरबी नामक सब्जी के लिए मुख्यतः उगाया जाता है। इसके साथ ही इसके बड़े बडए पत्ते भी खाद्य हैं। यह बहुत प्राचीन काल से उगाया जाने वाला पेड़ है। कच्चे रूप में पेड़ जहरीला हो सकता है। ऐसा इसमें मौजूद कैल्शियम ऑक्ज़ेलेट के कारण होता है। हालांकि ये लवण पकने पर नष्ट हो जाता है। या इनको रात भर ठ्ण्डे पानी में रखने पर भि नष्ट हो जाता है। अरबी अत्यन्त प्रसिद्ध और सभी की परिचित वनस्पति है। अरबी प्रकृति ठण्डी और तर होती है। अरबी के पत्तों से पत्तखेलिया नामक बानगी बनती है। अरबी कन्द (फल) कोमल पत्तों और पत्तों की तरकारी बनती है। अरबी गर्मी के मौसम की फसल है। अरबी गर्मी और वर्षा की ऋतु में होती है। अरबी अनेकों किस्म होती हैं-राजाल, धावालु, काली-अलु, मंडले-अलु, गिमालु और रामालु। इन सबमें काली अरबी उत्तम है। कुछ अरबी में बड़े और कुछ में छोटे कन्द लगते हैं इनसे भाँति-भाँति बानगियाँ बनाई जाती है। अरबी रक्तपित्त को मिटाने वाली, दस्त को रोकने वाली और वायु को प्रकोप करने वाली है।
अरबी (अंग्रेज़ी तारो) एक उष्णकटिबन्धीय पेड़ है जिसे इसकी जड़ में लगी अरबी नामक सब्जी के लिए मुख्यतः उगाया जाता है। इसके साथ ही इसके बड़े बडए पत्ते भी खाद्य हैं। यह बहुत प्राचीन काल से उगाया जाने वाला पेड़ है। कच्चे रूप में पेड़ जहरीला हो सकता है। ऐसा इसमें मौजूद कैल्शियम ऑक्ज़ेलेट के कारण होता है। हालांकि ये लवण पकने पर नष्ट हो जाता है। या इनको रात भर ठ्ण्डे पानी में रखने पर भि नष्ट हो जाता है। अरबी अत्यन्त प्रसिद्ध और सभी की परिचित वनस्पति है। अरबी प्रकृति ठण्डी और तर होती है। अरबी के पत्तों से पत्तखेलिया नामक बानगी बनती है। अरबी कन्द (फल) कोमल पत्तों और पत्तों की तरकारी बनती है। अरबी गर्मी के मौसम की फसल है। अरबी गर्मी और वर्षा की ऋतु में होती है। अरबी अनेकों किस्म होती हैं-राजाल, धावालु, काली-अलु, मंडले-अलु, गिमालु और रामालु। इन सबमें काली अरबी उत्तम है। कुछ अरबी में बड़े और कुछ में छोटे कन्द लगते हैं इनसे भाँति-भाँति बानगियाँ बनाई जाती है। अरबी रक्तपित्त को मिटाने वाली, दस्त को रोकने वाली और वायु को प्रकोप करने वाली है।
हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं, वो है अरबी की सब्जी, इसे ज्यादातर लोग साधारण सब्जी समझते हैं, लेकिन ये बहुत फायदेमंद सब्जी होती है, आज हम आपको अरबी की सब्जी और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
अरबी की सब्जी खाने के फायदे
पेट की बीमारियों में लाभकारी
अरबी की सब्जी पेट की तमाम बीमारियों को दूर रखती है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो अपच और कब्ज जैसी परेशानियों को दूर रखती है।
कोलेस्ट्रॉल और बीपी
यदि कोई व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल और बीपी से परेशान है तो उसे अरबी की सब्जी का नियमित रूप से सेवन करने से लाभ होता है।
मोटापा करती है दूर
यदि आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो अरबी की सब्जी का सेवन कीजिये, धीरे धीरे वजन नियंत्रित होने लगेगा।
डायबिटीज और बवासीर में लाभकारी
अरबी की सब्जी खाने से डायबिटीज में भी आराम मिलता है, इसके अलावा अगर किसी को बवासीर है तो उसे भी अरबी की सब्जी खानी चाहिए, बहुत जल्दी लाभ होता है।