Home स्वास्थ 15 दिन में दिखेंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे, सिर्फ एक...

15 दिन में दिखेंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे, सिर्फ एक दिन में खाएं 3 इलायची

191
0

इलायची का नाम सामने आते ही हमें चाय की याद आ जाती है। इलायची चाय का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन इसके कई और फायदे भी है। ये वज़न कम करने, कील-मुंहासों को खत्म करने में भी मददगार होती है। इस छोटे से सुगंधित मसाले को ‘मसालों की रानी’ कहा जाता है। सफेद इलायची यानी खुशबू का खजाना। हर घर की किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है। इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है। अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं। ऐसे में हम आज आपको बताते हैं इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से। आमतौर पर इसका प्रयोग अलग-अलग प्रकार के मीठे में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

ज्यादा खाना भी नुकसानदेहऐसा नहीं कि सेहत के लिए फायदेमंद सफेद इलायची को आप ज्यादा खाने लगे। इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इलायची दो प्रकार की होती है यानी बड़ी और छोटी। दोनों ही इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है। लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है। इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहेगा।

शरीर को कई फायदे 
कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता। इसलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बता रहे हैं इलायची के सेवन से आपके शरीर को होने वाले फायदे। साथ ही यह भी बताएंगे कि यह आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है।

दिल की धड़कन को सुधारती है 
आजकल हृदय रोग आम हो गया है यानी अक्सर लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं। इंसान के रक्त, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें 
छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

रक्तचाप नियंत्रित करती है 
छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में कारगर होती है। मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं। यदि आप भी प्रतिदिन दो से तीन इलायची का सेवन करें तो जिंदगीभर आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा।

मुंह की बदबू को दूर करें 
छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसे खाने से मुंह की बदबू में राहत मिलती है। यदि आपके मुंह से तेज दुर्गंध आती है और लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हैं।

कब्ज से राहत दें 
पेट में कब्ज यानी बीमारियों को न्योता। इसलिए हर किसी की कोशिश रहती है कि उसे कब्ज की समस्या न हो। यदि आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है।