Home देश सिर्फ 20 रुपये खर्च कर पाएं हजारों का लाभ, रेलवे की यात्रियों...

सिर्फ 20 रुपये खर्च कर पाएं हजारों का लाभ, रेलवे की यात्रियों को जबरदस्त सौगात

228
0

भारतीय रेलवे रोजाना करीब 2 करोड़ 30 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाती है. यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया करने के लिए रेलवे आए दिन कोई न कोई बदलाव करती रहती है. ऐसे में रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी नहीं होने से कई बार यात्रिओं को या तो परेशानियों का सामना करना पड़ता है या वे लाभ लेने से वंचित हो जाते हैं. यहां रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिसमें आप सिर्फ 20 से 25 रुपये खर्च कर हजारों रुपये बचा सकते हैं.

हम अक्सर रेलवे से यात्रा कर किसी दूसरे शहर में जाते हैं और रहने के लिए होटल या गेस्ट हाउस की तलाश करते हैं. नया शहर होने के कारण कभी कभी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन भारतीय रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ही सस्ते दामों में रूम बुक करने की सुविधा देती है. आप अपनी सुविधा अनुसार, एसी और नॉन एसी रूम के विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और डोरमेटरी बुक कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 25 रुपये है. अगर आप रूम बुकिंग का भुगतान डिजिटल करते हैं तो आपको 5 रुपये की छूट मिलेगी यानि 25 रूपये के जगह मात्र 20 रूपये से बुकिंग की शुरुआत कर सकते हैं.

रेलवे में रूम बुक करने का रेट

अगर आप 3 घंटे के लिए रूम बुक करना चाहते हैं, तो आपको 25 रुपये चार्ज देने होंगे. जबकि 4 से 6 घंटे के लिए 40 रुपये और 7 से 9 घंटे के लिए 50 रुपये देना होगा.

10 से 12 घंटे के लिए 60 रुपये
13 से 15 घंटे के लिए 70 रुपये
16 से 18 घंटे के लिए 80 रुपये
19 से 21 घंटे के लिए 90 रुपये
22 से 24 घंटे के लिए 100 रुपये
48 घंटे के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा.

ऐसे करें बुकिंग

रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद वेबसाइट पर यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए आपको अपना खाता खोलना होगा. अब पीएनआर नंबर विकल्प में पीएनआर नंबर डालें. इसके बाद आप अपनी जरूरत के मुताबिक रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी, सिर्फ वे ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं.