Home छत्तीसगढ़ रायपुर : जल आपूर्ति के साथ ही जलभराव को रोकने में भी...

रायपुर : जल आपूर्ति के साथ ही जलभराव को रोकने में भी पूरी तरह मुस्तैद रहे अधिकारी : शिव अनंत तायल

50
0

नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल ने विधायक विकास उपाध्याय की मौजूदगी में घनी आबादी में बसे पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के जोन अधिकारियों की बैठक लेकर जल आपूर्ति व्यवस्था व मूलभूत नागरिक सुविधाओं की व्यापक समीक्षा की। इस बैठक में जोन 8 कमिश्नर प्रवीण गहलोत, जोन 1 कमिश्नर दिनेश कोसरिया सहित संबंधित क्षेत्र के वार्ड पार्षद भी शामिल हुए। बैठक के उपरांत कमिश्नर तायल ने जोन के विभिन्न क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया एवं पेयजल आपूर्ति व मानसून उपरांत जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए निगम अधिकारियों को निर्देशित किया।

महोबा बाजार स्थित जोन क्र.- 8 के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में विधायक उपाध्याय ने सुझाव दिया कि शहर की घनी आबादी वाला यह क्षेत्र पूरी तरह से जल संकट से दूर रहे, इसके लिए सभी बोर जिसमें पानी की मात्रा पर्याप्त है तत्काल पंप लगाकर जलापूर्ति की व्यवस्था विस्तारित की जा सकती है। उन्होंने कुछ क्षेत्रों में पानी टंकियों की संख्या बढ़ाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने वार्ड प्रतिनिधियों से भी आपूर्ति के लिए उनके क्षेत्र में भेजे जा रहे टैंकर के फेरों व निश्चित पॉइंट पर पानी की आपूर्ति का भी अपने स्तर से पर्यवेक्षण कर व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग देने के लिए  कहा है। भू-जल स्तर  को बनाए रखने उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों से अपने क्षेत्र के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त रखने व इसके संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सजगता से कार्य करने के लिए भी कहा है।

कमिश्नर तायल ने जल वितरण व्यवस्था की मैदानी स्थिति के संदर्भ में जनप्रतिनिधियों से सीधे जानकारी ली। बैठक में प्राप्त सुझाव के आधार पर उन्होंने जोन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी बोर का तत्काल परीक्षण कर जल उपलब्धता की जानकारी ले और उन सभी बोर जिसमें पानी की पर्याप्त मात्रा है, उनमें भी तत्काल पंप लगाए जाए। इसी तरह जिस किसी भी वार्ड में टैंकर की अतिरिक्त आवश्यकता है, वहां टैंकर के फेरे बढ़ाने के साथ-साथ अतिरिक्त टैंकर भी भेजे जाएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी कहा है कि उनके वार्ड में फेरे लगाने वाले टैंकर की सतत मॉनिटरिंग करें और अनियमित जलापूर्ति किए जाने की दशा में स्वयं भी जोन कमिश्नर को अवगत कराएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जलापूर्ति समुचित हो एवं सभी क्षेत्रों तक पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति की व्यवस्था निगम द्वारा की गई है, ऐसे में मेन पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ कर इस सार्वजनिक वितरण व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के खिलाफ जोन कार्यवाही करें। बैठक में यह भी सुझाव आया की भू-गर्भीय जलस्तर शहर के लिए चिंता का विषय है। अत: सर्दियों में जब पानी की खपत कम होती है, उस समय अतिशेष जल को तालाबों व कुओं के रिचार्ज में उपयोग किया जाना चाहिए। कमिश्नर तायल ने इस सुझाव को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को इस दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया है।

बैठक के उपरांत विधायक उपाध्याय के साथ कमिश्नर तायल ने जोन 8 के विकास नगर व वार्ड क्रमांक 3 के शंकराचार्य स्कूल के समीप जलभराव की शिकायत का निरीक्षण भी किया। उन्होंने सड़क निर्माण की वजह से नाले का बहाव प्रभावित होने की जानकारी से संबंधित विभाग को अवगत कराने के निर्देश जोन कमिश्नर को दिए हैं। इसी तरह विकास नगर में निर्माण कार्य के बाद नालों को अवरुद्ध किए जाने को भी तायल ने गंभीरता से लेते हुए नालों में हुए अतिक्रमण को तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जोन में नालों व भीतरी नालियों की निरंतर सफाई के लिए स्वच्छता अमले को निरंतर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए हैं। इस दौरान दुर्गा मंदिर के समीप हमेशा पानी से भरे रहने वाले जगरहीन तालाब का भी उन्होंने निरीक्षण किया और निर्देशित किया है कि तकनीकी टीम से इस तालाब के संरक्षण, संवर्धन व सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव तैयार कराएं।

इस बैठक में जोन 1 के वार्ड क्रमांक 9 के पार्षद अन्नू साहू, वार्ड 11 के पार्षद रामदास कुर्रे, जोन 8 के वार्ड 1 के पार्षद संदीप साहू, वार्ड 12 के पार्षद पंचू भारतीय, कार्यपालन यंत्री बद्री चंद्राकर, सहायक यंत्री पीडी धृतलहरे, जोन 8 के जोन स्वास्थ्य अधिकारी आत्मानंद साहू, अमृत मिशन के उपयंत्री  अनुराग पाटकर, जोन 8 के सब इंजीनियर शैलेन्द्र पटेल, अमित सरकार, अजय श्रीवास्तव, राजा ठाकुर भी शामिल थे।