Home स्वास्थ आलू खाने से नहीं बढ़ता वजन, बल्कि घटाने में कारगर, यें है...

आलू खाने से नहीं बढ़ता वजन, बल्कि घटाने में कारगर, यें है चमत्कारी फायदे

87
0

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. हमारे देश में आलू से बनी सब्ज़ी, कचौड़े, चिप्स, फ्रेंचफ्राइस इत्यादि चीजें लोग खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस बात की गलतफहमी होती है कि आलू खाने से चर्बी बढ़ती है.

इसलिए ऐसे लोग आलू खाने से परहेज करते हैं. बल्कि हकीकत ये है कि आलू खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है. आलू में मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस इत्यादि हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है. आलू का इस्तेमाल काफी समय से हो रहा है.

आलू का इस्तेमाल आदिवासी पारंपरिक तौर पर काफी समय से करते आ रहे हैं. आदिवासियों के लिए आलू मुख्य आहार है. चलिए जानते हैं आलू खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं-

वजन कम करने में सहायक

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उबले आलुओं पर हल्का-सा नमक छिड़क खाएं. आदिवासियों के अनुसार मोटापा आलूओं के कारण नहीं बढ़ता. बल्कि उसे अगर तलकर खाते हैं, तो ये हमारे शरीर को नुकसान करता है.

आदिवासियों के अनुसार, कच्चे आलू या आलू जिसे तेल, घी के बिना खाया जाए, उससे हमारे शरीर का वजन कम होता है. क्योंकि इस तरह के आलू में कैलोरी कम होती है.

पेट के छालों को कम करने में असरकारी

अगर आप रोजाना आलू का रस पीएंगे, तो इससे आपका पाचनतंत्र सही रहेगा. साथ ही गैस की समस्या सही रहेगी. इतना ही नहीं आदिवासियों के अनुसार, आलू का रस पेट के छालों के लिए भी बेहद कारगर फॉर्मूला है.

कई और फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक
घाव और छाले ठीक करने में सहायक
नींद न आने की समस्या को करता है दूर
बवासीर में मिलता है आराम 
खून की कमी को करता है दूर
त्वचा को बनाता है ग्लोइंग