Home समाचार अमरनाथ जाने वालों को दिया जाएगा यूनिक कार्ड, एक-एक यात्री की लोकेशन...

अमरनाथ जाने वालों को दिया जाएगा यूनिक कार्ड, एक-एक यात्री की लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे सुरक्षाबल

28
0

 इस साल लगभग 3 लाख यात्री अमरनाथ यात्रा के लिए जाएंगे। इस बार यात्रियों की सुरक्षा के लिए उन्हें यूनिक कार्ड मुहैया कराए जाएंगे जो कि बेस कैंप से मंदिर और वहां वापस आने तक उनकी लोकेशन ट्रैक करने में मददगार होंगे। इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा में 45,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

गौरतलब है कि मंदिर के लिए यात्रियों का पहला जत्था 1 जुलाई को पहुंचेगा। एक अधिकारी ने बताया कि हर यात्री को यूनिक कार्ड की मदद से ट्रैक किया जाएगा। जब वे बेस कैंप से निकलेंगे तो उन्हें कार्ड दिया जाएगा जिसे उन्हें गुफा की ओर जाने के पूरे रास्ते में पांच जगहों पर स्वाइप करना है। दोनों रास्तों पर कार्ड रीडर इंस्टाल किए जाएंगे। सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स की 320 कंपनियां तैनात की गई हैं। हर कंपनी में लगभग 100 पुलिस कर्मी हैं।

बता दें कि अमरनाथ जाने के लिए दो रास्ते हैं बालटाल और पहलगाम। पुराना रास्ता 14 किलोमीटर का है जबकि नया रास्ता 42 किलोमीटर का है। एक अधिकारी ने बताया कि स्वाइप कार्ड की मदद से हमें भीड़ को मैनेज करने में मदद मिलेगी। इससे हमें पता लग सकेगा कि कौन सा यात्री किस समय किस रास्ते से गुजरा है। हम यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें आसानी से ट्रैक कर सकेंगे। बीते साल की यात्रा में लोगों को ले जा रहे वाहनों को रेडियो टैग किया गया था। इससे यात्रियों को पूरे रास्ते ट्रैक किया जाता रहा।