Home स्वास्थ इन आदतों के कारण आप नहीं हो पाते मोटे, जानिए इन आदतों...

इन आदतों के कारण आप नहीं हो पाते मोटे, जानिए इन आदतों के बारे में

28
0

शरीर में हमेशा थकान और सुस्ती रहती है। ऐसे शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। और व्यक्ति का कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है। शरीर का वजन लंबाई के अनुपात में बीएमआई तकनीक द्वारा नापा जाता है। अगर बीएमआई मापांक 18.5 से कम है तो आप अंडरवेट की कैटेगरी में आते हैं। और अगर बीएमआई मापांक 25 से ज्यादा है तो आप ओवरवेट की कैटेगरी में आते हैं। और जिन लोगों का बीएमआई मापांक 30 से ज्यादा है वो मोटापे से ग्रस्त हैं। आज हम आपको ऐसी दो गलत आदतें बताएंगे जिनकी वजह से शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता है। आइए जानते हैं। ये 2 गलत आदतें आपको कभी मोटा नहीं होने देंगी, पहली आदत है काफी खतरनाक।

1. तनाव में रहना 
हमेशा तनाव में रहने से भूख बहुत कम लगती है। और कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। जिससे शरीर के अंगों को पोषक तत्व और एनर्जी नहीं मिल पाते हैं। और शरीर कमजोरी और दुबलेपन का शिकार हो जाता है। इस गलती की वजह से शरीर कभी मोटा नहीं हो पाता है।

2. जिम में रोजाना एक ही एक्सरसाइज करना
कई लोग जिम जाकर रोज एक ही एक्सरसाइज करते हैं। जैसे कोई बाइसेप्स के लिए वजन उठा रहा है। और अगर रोजाना यही एक्सरसाइज करता है तो भुजाएं कमजोर होने लगती है। और शरीर भी कमजोर और दुबला-पतला हो जाता है। ऐसी गलती की वजह से शरीर का भी मोटा नहीं हो पाता है।