Home अन्य मर्लिन मुनरो: हॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्ट्रेस, जिसकी मौत आज तक रहस्य...

मर्लिन मुनरो: हॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्ट्रेस, जिसकी मौत आज तक रहस्य बनी हुई है

52
0

कहा जाता है कि मर्लिन मुनरो की जवानी में ही मौत हो गई, जिसके चलते वे दुनिया भर के लोगों के दिलोदिमाग पर उनकी जवानी की छवि ही छाई रही. वे ऐसी शख्सियत थीं, जिनपर दुनिया की हर भाषा में किताब लिखी जा चुकी है. ना जाने कितनी फिल्में और डाक्यूमेंट्री उन पर बन चुकी है.

 अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के साथ रोमांस और फिर रहस्यमय मौत ने इस एक्ट्रैस को हमेशा रहस्य की परतों में भी लपेटे रखा. लेखक संजय श्रीवास्तव ने मर्लिन मुनरो पर एक किताब लिखी है, जिसमें मर्लिन मुनरो के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई हैं. (फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के साथ रोमांस और फिर रहस्यमय मौत ने इस एक्ट्रैस को हमेशा रहस्य की परतों में भी लपेटे रखा. लेखक संजय श्रीवास्तव ने मर्लिन मुनरो पर एक किताब लिखी है, जिसमें मर्लिन मुनरो के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई हैं.

 संजय लिखते हैं, मर्लिन जब पैदा हुईं तो उनकी मां बहुत खराब मनोस्थिति से गुजर रही थी. पिता कौन था. पता नहीं था. जब वो छोटी थी तो मां को मानसिक चिकित्सालय में बरसों रखा गया. उन दिनों वो एक रिश्तेदार से दूसरे रिश्तेदारों के यहां रहती थी. इसी उम्र में उसे लोगों के यहां छोटे मोटे काम भी करने होते थे. ऐसे में उसका जीवन कैसा रहा होगा, अनुमान लगाया जा सकता है. (फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

संजय लिखते हैं, मर्लिन जब पैदा हुईं तो उनकी मां बहुत खराब मनोस्थिति से गुजर रही थी. पिता कौन था. पता नहीं था. जब वो छोटी थी तो मां को मानसिक चिकित्सालय में बरसों रखा गया. उन दिनों वो एक रिश्तेदार से दूसरे रिश्तेदारों के यहां रहती थी. इसी उम्र में उसे लोगों के यहां छोटे मोटे काम भी करने होते थे. ऐसे में उसका जीवन कैसा रहा होगा, अनुमान लगाया जा सकता है.

 बचपन से वो सुंदर थीं. ये सवाल उनके मन में घूमता रहता था- भगवान मेरे साथ ही ऐसा क्यों- ना तो बाप का पता और ना मां की ममता की छांव.. और ये कठोर जीवन.. जब वो किशोर हुई तो उसे कई घरों में काम करके गुजारा करना पड़ा. पग-पग पर ठोकरें लगती थीं. बुरी नजरें लगी होती थीं.(फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

बचपन से वो सुंदर थीं. ये सवाल उनके मन में घूमता रहता था- भगवान मेरे साथ ही ऐसा क्यों- ना तो बाप का पता और ना मां की ममता की छांव.. और ये कठोर जीवन.. जब वो किशोर हुई तो उसे कई घरों में काम करके गुजारा करना पड़ा. पग-पग पर ठोकरें लगती थीं. बुरी नजरें लगी होती थीं.

 इसी दौरान उसकी खूबसूरती पर एक युवक रीझा. शादी हो गई. हालांकि इस शादी में कोई ज्यादा सुख नहीं था लेकिन भाग्य के दरवाजे खुलने लगे थे. वो सास के साथ एक फैक्ट्री में काम करने लगी. (फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

इसी दौरान उसकी खूबसूरती पर एक युवक रीझा. शादी हो गई. हालांकि इस शादी में कोई ज्यादा सुख नहीं था लेकिन भाग्य के दरवाजे खुलने लगे थे. वो सास के साथ एक फैक्ट्री में काम करने लगी.

 संयोग से वहां एक फेमस फोटोग्राफर पहुंचा. उसने मर्लिन की तस्वीरें खींची. एक मैगजीन में इसे प्रकाशित कर दिया और फिर जिंदगी कुछ मुस्कुराई... मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे. मर्लिन हालात से समझौता तो करती थी लेकिन महत्वाकांक्षी भी थी और विलपॉवर तो गजब का. उन्होंने बचपन में एक सपना देखा था. एक दिन बड़ी हीरोइन बनेंगी. खूब नाम कमाएंगी. अब इस सपने को पूरा करने का समय था.(फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

संयोग से वहां एक फेमस फोटोग्राफर पहुंचा. उसने मर्लिन की तस्वीरें खींची. एक मैगजीन में इसे प्रकाशित कर दिया और फिर जिंदगी कुछ मुस्कुराई… मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे. मर्लिन हालात से समझौता तो करती थी लेकिन महत्वाकांक्षी भी थी और विलपॉवर तो गजब का. उन्होंने बचपन में एक सपना देखा था. एक दिन बड़ी हीरोइन बनेंगी. खूब नाम कमाएंगी. अब इस सपने को पूरा करने का समय था.

 उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में चांस के लिए एजेंट्स को पकड़ा. वो ऐसे लोगों के पास ले गया, जिनकी दिलचस्पी शरीर में ज्यादा और चांस देने में कम थी. लेकिन उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ा, ठोकरें खाने की आदत तो उन्हें जिंदगी ने बचपन से ही दे दी थी. लगी रहीं. फिल्में मिलीं. समझौते भी करने पड़े. शुरू में अभिनय अनगढ़ था. उन्होंने इसे सुधारा. उनका विलपॉवर उन्हें ऊंचाइयों तक ले गया. (फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में चांस के लिए एजेंट्स को पकड़ा. वो ऐसे लोगों के पास ले गया, जिनकी दिलचस्पी शरीर में ज्यादा और चांस देने में कम थी. लेकिन उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ा, ठोकरें खाने की आदत तो उन्हें जिंदगी ने बचपन से ही दे दी थी. लगी रहीं. फिल्में मिलीं. समझौते भी करने पड़े. शुरू में अभिनय अनगढ़ था. उन्होंने इसे सुधारा. उनका विलपॉवर उन्हें ऊंचाइयों तक ले गया.

 उनकी सुंदरता ऐसी थी कि कोई भी रीझ जाए. ऐसे में जीवन में बहुत से पुरुष आए जो उस पर फिदा हुए, कुछ पर वो फिदा हुई. इसमें कुछ शोहरतमंद थे कुछ जबरदस्त पैसे वाले और कुछ पॉवरफुल लोग. एक समय वो भी आया जब मर्लिन पूरी दुनिया की दिवासुंदरी, स्वप्नसुंदरी बन गई. फिल्में सुपरहिट होने लगीं. पैसा बरसने लगा. अब उसके पास दौलत-शोहरत-बंगला सबकुछ था. (फोटो क्रेडिट- गेटी इमेजेस)

उनकी सुंदरता ऐसी थी कि कोई भी रीझ जाए. ऐसे में जीवन में बहुत से पुरुष आए जो उस पर फिदा हुए, कुछ पर वो फिदा हुई. इसमें कुछ शोहरतमंद थे कुछ जबरदस्त पैसे वाले और कुछ पॉवरफुल लोग. एक समय वो भी आया जब मर्लिन पूरी दुनिया की दिवासुंदरी, स्वप्नसुंदरी बन गई. फिल्में सुपरहिट होने लगीं. पैसा बरसने लगा. अब उसके पास दौलत-शोहरत-बंगला सबकुछ था.

 इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जान एफ कैनेडी का दिल उस पर आया. वो भी उनके करीब आई. हालांकि जीवन में एक दर्द, तीन नाकाम शादियों और मां नहीं बन पाने का था. (फोटो क्रेडिट- एपी)

इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जान एफ कैनेडी का दिल उस पर आया. वो भी उनके करीब आई. हालांकि जीवन में एक दर्द, तीन नाकाम शादियों और मां नहीं बन पाने का था.

 जीवन के घावों ने उसे ताउम्र अंदर से असुरक्षित रखा. नींद नहीं आती थी. इसके लिए पिल्स बढ़ती गईं. फिर एक दिन उसकी मौत की खबर आई. उम्र मुश्किल से 35-36. दुनिया सन्न रह गई. आज भी उनकी मौत रहस्य ही है. यह आरोप भी लगा कि उन्हें सीआईए ने मरवा दिया. जांच हुई. कुछ पता नहीं चला और यह रहस्य अब भी बरकरार है. (फोटो क्रेडिट- एपी)

जीवन के घावों ने उसे ताउम्र अंदर से असुरक्षित रखा. नींद नहीं आती थी. इसके लिए पिल्स बढ़ती गईं. फिर एक दिन उसकी मौत की खबर आई. उम्र मुश्किल से 35-36. दुनिया सन्न रह गई. आज भी उनकी मौत रहस्य ही है. यह आरोप भी लगा कि उन्हें सीआईए ने मरवा दिया. जांच हुई. कुछ पता नहीं चला और यह रहस्य अब भी बरकरार है.