Home समाचार राष्ट्रीय रिकार्ड होल्डर धावक दुती चंद ने किया खुलासा, बताया खुद को...

राष्ट्रीय रिकार्ड होल्डर धावक दुती चंद ने किया खुलासा, बताया खुद को समलैंगिक

34
0

 देश की उड़नपरी और 2018 एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता धावक दुती चंद ने अपने जीवन साथी के बारे खुलासा किया है। दुती ने स्वीकारा कि वह समलैंगिक रिश्ते में है। सार्वजनिक तौर पर इस तरह की बात स्वीकार करने वाली दुती देश की पहली एथलीट हैं।
दुती ने बताया कि वह अपने गृहनगर चाका गोपालपुर (ओडिशा) की एक महिला मित्र के साथ रिश्ते में हैं। दुती ने अपनी पार्टनर के बारे में बताने से मना कर दिया। 
राष्ट्रीय रिकार्ड होल्डर दुती ने एक अंग्रेजी अखबार में दिए साक्षात्कार में कहा कि, ‘मुझे ऐसा कोई मिला है, जो मेरा जीवनसाथी है। मैं मानती हूं कि हर किसी को इस बात की आजादी होनी चाहिए कि वह किसके साथ जीवन बिताना चाहता है। मैंने हमेशा उन लोगों के हक में आवाज उठाई है जो समलैंगिक रिश्तों में रहना चाहते हैं। यह किसी की निजी पसंद है। मेरा ध्यान फिलहाल वर्ल्ड चैम्पियशिप और ओलंपिक खेलों पर है, लेकिन मैं भविष्य में उसके साथ घर बसाना चाहती हूं।’
दुती ने कहा कि पिछले साल समलैंगिकता पर आए सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद ही मेरे भीतर इस रिश्ते को सार्वजनिक करने की हिम्मत आई। किसी को भी मुझे जज करने का हक नहीं है। यह मेरी निजी पसंद है। इसका सम्मान किया जाना चाहिए।