Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : 23 मई को होगी मतगणना, मतदान कर्मचारियों को दिया जा...

छत्तीसगढ़ : 23 मई को होगी मतगणना, मतदान कर्मचारियों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

33
0

लोकसभा चुनाव के मतदान होने के बाद अब केवल मतगणना का कार्य बचा है, जो 23 मई को होने वाला है। इसके लिए जिले में मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। इसके तहत बुधवार को सिविल लाइन स्थित न्यू सर्किट हाऊस में रायपुर तथा बलौदाबाजार जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल होंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तहत रायपुर लोकसभा के लिए मतदान 23 अप्रैल को हुआ। इसके बाद ईवीएम को सेजबहार स्थित इंजीनियरिंग कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। सुरक्षा के तौर पर वहां सीआरपीएफ की जवान तैनात है और सीसीटीवी कैमरे से लैस है। जिले में रायपुर लोकसभा अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना होगी। दो विधानसभा के मतों की गणना बलौदाबाजार जिले में होगी। इसके बाद दोनों जगह के आंकड़े को मिलाकर अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी।

मतगणना कार्य में लगे कर्मचारी सुबह 6 बजे पहुंचेंगे

मतगणना कार्य में लगे अधिकारी एवं कर्मचारियों को सुबह 6 बजे अपना परिचय पत्र लेकर मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार में पहुंचना है। सभी को सुबह 7 बजे तक मतगणना टेबल में उपस्थित हो जाना है। मतगणना स्थल में मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कैलकुलेटर, पेन ड्रॉईव, पेन अथवा पेंसिल ले जाना मना है। मतगणना अधिकारियों और कर्मचारियों को किस टेबल में उपस्थित होकर मतगणना करनी है, यह सुबह 5 बजे सामान्य प्रेक्षकों की उपस्थिति में तीसरे रैण्डमाईजेशन के बाद ही निर्धारित होगा।

मान्यता प्राप्त दलों के एजेंट की बैठने की व्यवस्था 

मतगणना कक्ष में बैठक व्यवस्था के अंतर्गत सबसे पहले मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के एजेंट बैठेंगे। इसके बाद राज्यों के मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों के एजेंट जिन्हें आरक्षित प्रतीक के उपयोग की अनुमति प्राप्त हो, इसके बाद पंजीकृत अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों के एजेंट तथा सबसे बाद में निर्दलीय प्रत्याशियों के एजेंटों के बैठने की व्यवस्था होगी।

विधानसभावार लगेंगे 14 टेबल

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में रायपुर जिले की सात विधानसभाओं के मतों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 14 टेबल लगाए जाएंगे। प्रत्येक राउंड में सभी 14 टेबलों पर मतदान केंद्र क्रमांक 1 से शुरू करते हुए मशीनें लाई जाएंगी। एक राउंड की गणना पूरी हो जाने के बाद ही दूसरे राउंड की मशीनें लाई जाएंगी। सहायक मतदान केंद्रों को स्वतंत्र मतदान केंद्र मानते हुए अलग टेबल आवंटित किया जाएगा।

डाकमत पत्रों की पहले गणना

डाकपत्रों की गणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसमें सुरक्षा सैनिकों द्वारा भेजे गए इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट (ईटीपीबी) और साधारण डाक मतपत्र की गणना होगी। इसके लिए अलग गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक होंगे। एक निर्वाचन क्षेत्र में डाक मतों की गणना के लिए प्रत्येक 500 प्राप्त मतों के लिए एक टेबल आवंटित होगा।

मतगणना अधिकारियों को प्रशिक्षण

आज न्यू सर्किट हाऊस रायपुर में मतगणना में लगे अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान डाक मतपत्रों, ईटीपीबीएस की गणना, ईव्हीएम और वीवीपैट खोले जाने, गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, अंतिम परिणाम पत्र, निर्वाचन का प्रमाण पत्र जारी करने जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही मतगणना के दौरान छोटी-छोटी सावधानियों के बारे में भी विषयवार जानकारी दी जा रही है।