Home अन्य गर्मी के मौसम में अपने स्मार्टफोन का ऐसे रखें ख्याल, वरना हो...

गर्मी के मौसम में अपने स्मार्टफोन का ऐसे रखें ख्याल, वरना हो सकता है ब्लास्ट

41
0

हम आए दिन मोबाइल ब्लास्ट होने की खबरें पढ़ते और सुनते रहते हैं. इसका मुख्य कारण फोन की बैटरी का गर्म होना है, जिसके कारण वह फट जाती है. इसके अलावा ओवरहीट होने के कारण भी फोन फट जाता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने फोन का ख्याल रखें और उसे ब्लास्ट होने से बचाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं…

थर्ड पार्टी चार्जर्स का न करें इस्तेमाल
एक बात का ध्यान रखें कि फोन को हमेशा उसके साथ मिले चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी अन्य कंपनी के चार्जर से फोन को चार्ज कर रहे हैं तो हो सकता है कि उसे सही वोल्टेज न मिले और वह ब्लास्ट हो जाए. इसके अलावा अगर आप USB Type-C पोर्ट या फिर क्विक चार्ज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप फोन के बॉक्स में मिले केबल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

फोन के गर्म होने पर न करें चार्ज

सूरज की तेज रोशनी से मोबाइल को रखें दूर

अगर आप मोबाइल फोन से सड़क पर किसी से बात कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आपके मोबाइल फोन पर सूरज की किरणें सीधे न पड़ें. मोबाइल फोन सूरज की रोशनी में तेजी से गर्म होते हैं और उनके ब्लस्ट होने का डर बढ़ जाता है.

बेकार ऐप्स को बंद कर दें
मोबाइल का इस्तेमाल करने के दौरान यूजर्स बहुत सारे ऐप्स डाउनलोड कर लेते है. इन ऐप्स में से काफी ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल वो एक बार करता लेकिन वह हर वक्त ऑन रहते हैं. कोशिश करें कि बेकार के ऐप्स को तुरंत बंद कर दें. ज्यादा ऐप्स खुले रहने से मोबाइल फोन तेजी से गर्म होता है.

ब्राइटनेस ज्यादा न बढ़ाएं तो बेहतर
मोबाइल फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम ही रखना चाहिए. तेज रोशनी के चलते मोबाइल तेजी से गर्म होने लगता है. अगर आप किसी से देर तक बात करते हैं तो कई बार फोन की स्क्रीन भी गर्म हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि मोबाइल की ब्राइटनेस को तेज रखने से बचा जाए.

फोन गर्म होने पर केस निकाल दें
अगर फोन पर बात करने के दौरान मोबाइल गर्म हो गया है तो तुरंत ही मोबाइल का कवर निकाल दें. मोबाइल का कवर निकालने से उसे ठंडा होने में कम समय लगता है और उसके ब्लास्ट होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

चार्जिंग लगाने के साथ न करें मोबाइल पर बात
बहुत से लोग फोन को चार्जिंग में लगाकर बात करते हैं ऐसे में मोबाइल में धमाका होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. मोबाइल चार्ज होने के समय सीधे बिजली के संपर्क में होता है और काफी गर्म हो चुका होता है. उसी दौरान फोन पर बात करने के कारण उसमें ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है.