Home समाचार दुनिया के सबसे हटके इंटरनेशनल बॉर्डर,देखे तस्वीर

दुनिया के सबसे हटके इंटरनेशनल बॉर्डर,देखे तस्वीर

37
0

1. नीदरलैंड और बेल्जियम इंटरनेशनल सीमा
बारले शहर पर स्थित नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमा को सिर्फ संकेतिक अक्षरों से ही समझा जा सकता है, क्योंकि यह सीमा एक घर के बीचों-बीच से गुजर रही है। इस इंटरनेशनल सीमा को देखते हुए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस इंटरनेशन सीमा को बड़ी ही सरलता से एक देश से दूसरे देश में जा सकते हैं। जिसे आप बिना किसी भी जा और बिना किसी रोक-टोक के घूम सकते हैं।

2. अमेरिका और मेक्सिको इंटरनेशनल सीमा
अमेरिका और मेक्सिको के मध्य मौजूद यह बॉर्डर बहुत ही साफ़ है, क्योंकि अमेरिका और मेक्सिको के बीच कोई विवाद नहीं होता है। यह बॉर्डर बहुत ही अच्छा है और इस बॉर्डर में आसानी से एक तरफ से दूसरी तरफ घूम सकते हैं, इसलिए मैक्सिको के लाखों लोग हर वर्ष अमेरिका में चले जाते हैं।
आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस इंटरनेशनल सीमा पर दोनों देशों के मध्य मित्रता हर वर्ष देखी जा सकती है, क्योंकि हर वर्ष इस सीमा पर वॉलीबॉल मैच का आगाज होता है। जिन पर दोनों देशों के लोग हिस्सा लेते हैं। यह मैच आए दो अलग-अलग देशों के द्वारा खेला जाता है, मगर यह इकलौता ऐसा देश है, जहां पर दोनों टीम अपने अपने देश के मैदान में आसानी से खेल सकती है।

3. इगुआजु फॉल
विश्व का सबसे बड़ी झरना प्रणाली है। यह नदी के करीब 2 मील दूर स्थित है। जानकारी के लिए आपको बता दे, कि यह झरना दो देशों की इंटरनेशनल सीमा पर है। यह झरना ब्राजील और अर्जेंटीना को अलग अलग करता है। यह देखने के लिए झील काफी अच्छी है। यह झील भ्रमण कार्यों को बहुत ही अट्रैक्टिव करती है, क्योंकि यह अलग-अलग दीपों से आकर एक जगह मिलती है, इसलिए यह नजारा देखने में बहुत ही सुंदर लगता है।