Home स्वास्थ दूध पिने के बाद मत करना कभी भी ये गलती

दूध पिने के बाद मत करना कभी भी ये गलती

63
0

कई लोग तो ये भी मानते हैं कि दूध पीने से दिमाग तेज होता है। यही वजह है कि एग्जाम के समय बच्चों को दूध दिया जाता है। ताकि वो परीक्षा में अच्छे परिणाम ला सके। आज हम आपको दूध से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देंगे, जो आपको पहले नहीं मालूम होगा।

या बाद में कुछ बातों का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए, वरना मामला हाथ से निकल सकता है। दूध पीने के बाद या उससे पहले कुछ पदार्थों को नहीं खाना चाहिए।

वैज्ञानिक भी मानते हैं कि दूध के बाद ली गई कुछ चीजें सीधे सीधे हेल्थ पर असर डालती है, ऐसे में आपको इससे बचकर रहना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सी चीजें हैं,

दूध पीने के बाद न करें इनका सेवन
1.मूली का सेवन
मूली का सेवन दूध पीने से पहले या बाद में बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको स्किन संबंधी रोगोंं से गुजरना पड़ता है। खासकर दूध पीने से पहले या बाद में खट्टा या नमकीन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये दूध में जहर का काम करते हैं।

2.दाल का सेवन
भारतीय घरों में दाल खूब पसंद की जाती है। लेकिन अगर आप दाल खाने से पहले या बाद में दूध पीते हैं, तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। खासकर चना, मूंग और उड़द की दाल का सेवन करना बहुत ही खतरनाक माना जाता है। अगर आप इनका सेवन दूध पीने के बाद करेंगे तो आपको हार्ट की समस्या हो सकती है।

3.फलों का सेवन
फलों का सेवन करना बहुत लोग पसंद करते हैं। कुछ लोग तो दूध के साथ फलों का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि ये आपकी हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है। स्किन के साथ कफ की भी समस्या हो सकती है।

4.मछली का सेवन
कुछ लोग मछली खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं, ऐसे में इन्हें बचना चाहिए। दूध में कैल्शियम होता है, तो मछली की तासीर भी गर्म होती है जिसकी वजह से दूध पीने के पहले औऱ बाद में इसका सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए, इससे आपको कई रोगों से गुजरना पड़ सकता है।