Home समाचार आतंकवाद को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान पर बढ़ाया दबाव

आतंकवाद को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान पर बढ़ाया दबाव

58
0

वाशिंगटन। पुलवामा आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान पर अपना दबाव बढ़ा दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकी हमलों को रोकने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरजमीं पर मौजूद आतंकी संगठनों के खिलाफ सतत और स्थायी कदम उठाए।

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता रॉबर्ट पैलाडिनो ने गुरुवार को यहां कहा, ‘हम पाकिस्तान से लगातार अपील कर रहे हैं कि वह आतंकी संगठनों के खिलाफ सतत और स्थिर कार्रवाई करे जिससे भविष्य के हमले रुकेंगे और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा। हम पाकिस्तान से फिर अपील करते हैं कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करे और आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों को नष्ट करे और उनकी फंडिंग पर रोक लगाए।’

आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के बारे में पूछे जाने पर रॉबर्ट ने कहा, ‘अमेरिका और सुरक्षा परिषद में उसके सहयोगी देश आतंकी संगठनों और उनके सरगनाओं की सूची को अपडेट करना चाहते हैं।’

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गत 14 फरवरी को सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ली थी। इस हमले की दुनियाभर में निंदा की गई थी और अमेरिका समेत कई देशों ने पाकिस्तान से आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।

वैश्विक दबाव बढ़ने पर पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बीते गुरुवार को कहा था कि अब तक प्रतिबंधित संगठनों के 121 सदस्यों को एहतियातन हिरासत में लिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here