Home छत्तीसगढ़ रायपुर : ‘तीरथ बरत योजना‘ : बलौदाबाजार और महासमुंद जिले के एक...

रायपुर : ‘तीरथ बरत योजना‘ : बलौदाबाजार और महासमुंद जिले के एक हजार बुजुर्ग ‘उज्जैन-ओंकारेश्वर‘ की निःशुल्क तीर्थयात्रा के लिए रवाना

65
0

‘तीरथ बरत योजना‘ के तहत ‘उज्जैन(महाकालेश्वर)-ओंकारेश्वर‘ की चार दिवसीय तीर्थयात्रा के लिए आज लगभग एक हजार बुजुर्ग रायपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुए। तीर्थयात्रियों में बलौदाबाजर और महासमुंद जिले के वरष्ठि नागरिक थे। समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया भेंड़िया ने तीर्थयात्रियों को सुखद और सुरक्षित यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

तीर्थयात्रा पर जा रहे बलौदाबाजार जिले के कसडोल जनपद के परदेसी, सेवकदास, मनाराम,छेदीलाल सहित कई बुजुर्गों ने बताया कि वे खेती-किसानी करते हैं और पहली बार तीर्थयात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रा जाने पर वे बहुत खुश और उत्साहित हैं। उन्होंने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद दिया है। हसदा ब्लॉक की फिरबाई,शांति बाई,पिली बाई,कमला बाई,ननकी और बिसाहिन ने बताया कि यात्रा में जाने से पहले अधिकारियों ने उन्हें समूह में रहने की सलाह और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रा पर जाने का बहुत मन होने पर भी परिस्थितिवश नहीं जा पाए थे, अब सरकार ने तीर्थयात्रा का मार्ग सुगम कर दिया है। महासमुंद जिले के पिथौरा ब्लॉक के लिंगराज प्रधान और इंद्रजीत ने बताया कि लगभग 63 बुजुर्ग उनके ब्लॉक से तीर्थयात्रा पर जा रहे हैं,सामूहिक रूप से तीर्थयात्रा का आनंद और बढ़ गया है।

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित ‘तीरथ बरत योजना‘ के प्रभारी श्री पंकज वर्मा ने बताया कि इस योजना के तहत 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 18 वर्ष से अधिक आयु के निःशक्तजनों को राज्य के बाहर विभिन्न तीर्थस्थलों की जीवन में एक बार निःशुल्क यात्रा कराई जाती है। योजना के तहत विभिन्न जिलों के लगभग एक हजार बुजुर्ग एक साथ तीर्थ यात्रा पर जा रहे हैं। विगत माह 22 फरवरी को धमतरी और बालोद जिले के लगभग एक हजार बुजुर्गांें के पहले दल ने ‘तिरूपति-मदुरै-रामेश्वरम‘ यात्रा की। रायपुर-गरियाबंद जिले के बुजुर्ग 2 मार्च को कामाख्या मंदिर,नवग्रह मंदिर,विशिष्ट मुनि का आश्रम,उमानंद मंदिर,शिवजी के मंदिर,शंकरकला क्षेत्र गुवाहाटी की तीर्थयात्रा कर लौट चुके हैं,और दुर्ग-बेमेतरा जिले के बुजुर्ग 5 मार्च को यहां तीर्थयात्रा पर गये हैं। उन्होेंने बताया कि योजना के तहत प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न जिलों के लगभग 6 हजार बुजुर्ग तीर्थस्थलों की यात्रा पर जाने वाले हैं, 12 मार्च को नारायणपुर,कोण्डागांव और कांकेर जिले के बुजुर्ग ‘बोधगया-सारनाथ-नालंदा’ यात्रा पर जाएंगे। इसके बाद 14 मार्च को बस्तर,दंतेवाड़ा,बीजापुर और सुकमा जिले के बुजुर्ग ‘गंगासागर-बिरला मंदिर-कालीघाट मंदिर‘ के दर्शन के लिए जाएंगे। बिलासपुर और कोरबा जिले के बुजुर्ग 23 मार्च को और राजनांदगांव, कबीरधाम जिले के बुजुर्ग 30 मार्च को शिरडी, शनि सिंगनापुर और त्रयंबकेश्वर की यात्रा पर जाएंगे। श्री वर्मा ने बताया कि मुंगेली-जांजगीर चांपा जिले के बुजुर्ग 25 मार्च को बाबा बैजनाथ धाम, बजरंगबली मंदिर, अुनकुल ठाकुर जी के संत्संग मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे। रायगढ़ जिले के वरिष्ठ नागरिक 29 मार्च को पुरी,भुवनेश्वर और कोणार्क की तीर्थयात्रा पर रवाना होंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here