Home समाचार कोलकाता- नसबंदी के दौरान इस शहर के कुत्ते में मिले कैंसर के...

कोलकाता- नसबंदी के दौरान इस शहर के कुत्ते में मिले कैंसर के लक्षण

50
0

कोलकाता में दमदम नगर पालिका के दक्षिण दमदम इलाके में चल रही कुत्तों की नसबंदी प्रक्रिया के दौरान एक कुत्ते में कैंसर के लक्षण की पहचान की गई। नगर पालिका सूत्रों की मानें तो इलाके में एक मादा कुत्ता कैंसर से संक्रमित है।

इससे लोगों में खासी चिंता है। पीड़ित कुत्तों के नख व दांतों की हरकतों से इसकी पहचान की जा सकती है। इलाके में जिस तरह से इस बीमारी ने दस्तक दी है, वो अपने आप में चिंता का विषय है।

गंभीर रूप से पीड़ित कुत्ते अगर आम लोगों को काटते हैं तो इसका बुरा प्रभाव पड़ने के साथ बीमारी के फैलने की भी आशंका अधिक होती है। जहां तक इलाके में संक्रमित कुत्तों की बात है तो यहां के कुत्तों की हरकतों में एकदम बदलाव देखा जा रहा है।

अगर कोई आक्रामक कुत्ता सामने आ जाए तो भागें नहीं और न ही उस पर चिल्लाएं। आप सीधे खड़े रहें, हाथों को मोड़कर सीने पर रख लें और कुत्ते की बजाय कहीं ओर देखें। आप बिलकुल नहीं घबराएं, कुत्ते को आपके चारों ओर सूंघने दें। ऐसा करने से कुत्ते की दिलचस्पी आपमें खत्म हो जाएगी और वह चला जाएगा।

आक्रामक कुत्ते पहचान यह है कि उसकी नाक सिकुड़ी हुई होती है, जिससे उसके दांत दिखने लगते हैं। गर्दन के पीछे के उसके लंबे बाल खड़े हो जाते हैं। लंबी रीढ़ की हड्डी दिखती है। उसके कान पीछे की ओर मुड़े होते हैं। वह गुर्राता है या गुर्रा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here